यूपी पुलिस के 23 जवानों और अधिकारियों को स्वतंत्रता दिवस पर मिलेगा राष्ट्रपति पुलिस पदक

0
31
.

लखनऊ। यूपी पुलिस कभी भी अपनी वीरता दिखाने में पीछे नहीं हटती। कभी भी कहीं भी वक्त जरूरत बदमाशों के छक्के छुड़ाने वाली यूपी पुलिस अपनी वीरता के लिए भी जानी जाती है। यही वजह है कि अब जब स्वतंत्रता दिवस के मौके पर गृह मंत्रालय की ओर से वीरता पुरस्कारों का ऐलान किया गया तो उसमें जम्मू-कश्मीर पुलिस के साथ यूपी पुलिस के जवानों का नाम भी टॉप तीन में शामिल है। आपको बता दें कि पुलिस कर्मियों को मिलने वाले इन वीरता पुरस्कारों में यूपी पुलिस के 102 जवानों के नाम शामिल किए गए हैं। जिसमें से 23 पुलिसकर्मियों को गैलेंट्री अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जाएगा।

Rajasthan Chief Minister Ashok Gehlot Government wins vote of confidence in the State Assembly | राजस्थान:अशोक गहलोत ने विधानसभा में विश्वास मत जीता, ध्वनि मत से पारित हुआ प्रस्ताव

वहीं आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के 73 पुलिस कर्मियों को पुलिस मेडल से भी सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा 6 पुलिसकर्मियों को राष्ट्रपति पदक से भी नवाजा जाएगा। यह पदक यूपी पुलिस के जवानों को उनकी बहादुरी के लिए दिया जाएगा। गृह मंत्रालय की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक इस स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 215 कर्मियों को वीरता के लिए पुलिस पदक, 80 को राष्ट्रपति पदक, विशिष्ट सेवा के लिए और 631 को पुलिस पदक प्रदान किया जाएगा। जिसमें से 102 जवान यूपी पुलिस के भी हैं।

खूबसूरत त्वचा के लिए इन 4 तरीकों से कर सकते हैं हरे धनिये का इस्तेमाल | fashion – News in Hindi

उत्तर प्रदेश में गैलेंट्री अवॉर्ड पाने वाले पुलिस के अधिकारियों और जवानों की बात करें, तो इसमें यूपी पुलिस के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशान्त कुमार के अलावा एडीजी 112 असीम अरुण और डीआईजी विजय भूषण का नाम भी शामिल है। इसके अलावा एटीएस में एडीशनल एसपी रहे राजेश साहनी को मरणोपरांत यह सम्मान दिया जाएगा। शहीद कॉन्स्टेबल एकांत यादव को भी पुलिस का वीरता पदक दिया जाएगा।

18 अगस्त से शुरू हो रहीं 10वीं और 12वीं की ऑनलाइन कक्षाएं, ये है पूरा शेड्यूल

इसके अलावा आईजी एसके भगत और डीआईजी विजय भूषण को भी गैलेंट्री अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। जिन्होंने कृष्णानंद राय हत्याकांड में शामिल शूटर फिरदौस को मार गिराया था। उस दौरान एसटीएफ के एसएसपी रहे एसके भगत ने विजय भूषण के साथ शूटर फिरदौस को मुंबई में मार गिराया था। वहीं आईपीएस अरविंद चतुर्वेदी और अभिषेक यादव को भी गैलेंट्री मेडल दिया जाएगा। सबसे ज्यादा बार सम्मानित हुए हैं ये अधिकारी

मजनुओं की LIVE पिटाई,सरेराह युवतियों ने इतनी चप्पल मारीं कि हाथ जोड़ पैरों में गिरे मनचले

आपको बता दें कि विजय भूषण यूपी पुलिस के दूसरे सबसे ज्यादा गैलेंट्री मेडल पाने वाले अधिकारी हैं। उनसे ज्यादा एडीजी दलजीत चौधरी को वीरता के लिए पुलिस पदक दिया जा चुका है। जबकि देश में सबसे ज्यादा पुलिस पदक दिल्ली काडर के आईपीएस संजीव यादव को मिला है। वह 9 बार यह सम्मान पा चुके हैं।

कानपुर: CM योगी से इंसाफ के लिए पैदल रवाना हुआ संजीत यादव का परिवार

 

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here