Independence Day 2020-Every village in the country will be connected with optical fiber in 1 thousand days-PM Narendra Modi-बड़ा ऐलान

0
22
.

नई दिल्ली:

Independence Day 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने शनिवार (15August2020) को लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को संबोधित किया. अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कई बड़े ऐलान किए. उन्होंने आने वाले भविष्य के लिए भी कुछ योजनाओं का जिक्र किया. पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत में कहा कि कोरोना वायरस के इस असाधारण समय में सेवा परमो धर्म: की भावना के साथ, अपने जीवन की परवाह किए बिना हमारे डॉक्टर्स, नर्से, पैरामेडिकल स्टाफ, एंबुलेंस कर्मी, सफाई कर्मचारी, पुलिसकर्मी, सेवाकर्मी, अनेको लोग, चौबीसों घंटे लगातार काम कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: जय हिंद… पीएम नरेंद्र मोदी संग देश में आजादी का जश्न शुरू

बीते पांच साल में देश में डेढ़ लाख ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा गया
उन्होंने कहा कि साल 2014 से पहले देश की सिर्फ 5 दर्जन पंचायतें ऑप्टिल फाइबर से जुड़ी थीं. बीते पांच साल में देश में डेढ़ लाख ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा गया है. आने वाले एक हजार दिन में इस लक्ष्य को पूरा किया जाएगा. आने वाले 1000 दिन में देश के हर गांव को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा जाएगा.

यह भी पढ़ें: HDFC Bank ने स्वतंत्रता दिवस पर सैन्य बलों को किया सलाम, शुरू की ये बड़ी सुविधा

अप्रैल-मई-जून में महिलाओं के खातों में करीब 30 हजार करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए

उन्होंने कहा कि देश के जो 40 करोड़ जनधन खाते खुले हैं, उसमें से लगभग 22 करोड़ खाते महिलाओं के ही हैं. कोरोना के समय में अप्रैल-मई-जून, इन तीन महीनों में महिलाओं के खातों में करीब-करीब 30 हजार करोड़ रुपए सीधे ट्रांसफर किए गए हैं. उन्होंने कहा कि देश में नई राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा रणनीति का मसौदा तैयार कर लिया गया है. भारत इस संदर्भ में सचेत है, सतर्क है और इन खतरों का सामना करने के लिए फैसले ले रहा है और नई-नई व्यवस्थाएं भी लगातार विकसित कर रहा है. कोरोना के समय में हमने देख लिया है कि डिजिटल भारत अभियान की क्या भूमिका रही है. अभी पिछले महीने ही करीब-करीब 3 लाख करोड़ रुपए का ट्रांजेक्शन अकेले BHIM UPI से हुआ है.

यह भी पढ़ें: सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने ग्राहकों को दी बड़ी खुशखबरी, सस्ते कर दिए होम, ऑटो और पर्सनल लोन

नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन का ऐलान

प्रधानमंत्री ने आज के दिन एक बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि आज से देश में एक और बहुत बड़ा अभियान नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन शुरू होने जा रहा है. नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन, भारत के हेल्थ सेक्टर में नई क्रांति लेकर आएगा. आपके हर टेस्ट, हर बीमारी, आपको किस डॉक्टर ने कौन सी दवा दी, कब दी, आपकी रिपोर्ट्स क्या थीं, ये सारी जानकारी इसी एक Health ID में समाहित होगी.


Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here