PMC Bank Account Holders Got A Big Shock, Will Not Withdraw More Than 1 Lakh rupees-PMC Bank के खाताधारकों को बड़ा झटका, 1 लाख रुपये से ज्यादा नहीं निकाल पाएंगे

0
34
.

रिजर्व बैंक (RBI) ने पीएमसी बैंक में घोटाला (PMC Bank Scam) सामने के बाद खाताधारकों के निकासी की सीमा तय कर दी थी. बता दें कि वर्तमान में यह एक लाख रुपये है.

Bhasha | Updated on: 15 Aug 2020, 10:54:10 AM

Punjab And Maharashtra Co-operative Bank-PMC Bank (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India) ने दिल्ली उच्च न्यायालय (Delhi High Court) से कहा कि पंजाब एंड महाराष्ट्र कोओपरेटिव बैंक (Punjab And Maharashtra Co-operative Bank-PMC Bank) की नकदी हालत ठीक नहीं होने के चलते के खाताधारकों की एक लाख रुपये की निकासी सीमा नहीं बढ़ायी जा सकती है. रिजर्व बैंक (RBI) ने पीएमसी बैंक में घोटाला (PMC Bank Scam) सामने के बाद खाताधारकों के निकासी की सीमा तय कर दी थी.

यह भी पढ़ें: SEBI ने SBI, LIC और बैंक ऑफ बड़ौदा पर क्यों लगाया भारी जुर्माना, जानिए वजह

मामले पर अगली सुनवाई 21 अगस्त को होगी
बता दें कि वर्तमान में यह एक लाख रुपये है. केंद्रीय बैंक ने मुख्य न्यायाधीश डी एन पटेल और न्यायाधीश प्रतीक जालान की पीठ को बताया कि 26 मार्च 2020 तक बैंक के ऊपर करीब 10,000 करोड़ रुपये की देनदारी थी, जबकि बैंक के पास वर्तमान में करीब 2,955.73 करोड़ रुपये नकदी उपलब्ध है। ऐसे में बैंक के पास पूरा भुगतान करने के लिए पर्याप्त राशि नहीं है. अब इस मामले पर अगली सुनवाई 21 अगस्त को होनी है.

यह भी पढ़ें: देश का हर गांव ऑप्टिकल फाइबर से जुड़ेगा, PM नरेंद्र मोदी का बड़ा ऐलान

एसबीआई ने योनो एप के जरिये शुरू की ये सुविधा

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने कहा कि अपने एकल खिड़की समाधान एप, योनो कृषि, के माध्यम से किसान क्रेडिट कार्ड पर कर्ज की सीमा को संशोधित करवाने की सुविधा दी है जिसके लिए किसानों को बैंक की शाखा में नहीं जाना होगा. स्टेट बैंक ने एक विज्ञप्ति में कहा कि योनो कृषि पर केसीसी समीक्षा विकल्प के साथ, किसानों को अब अपने केसीसी में संशोधन करने के लिए बैंक की शाखा तक जाने की आवश्यकता नहीं होगी. बैंक ने कहा कि केसीसी का समीक्षा विकल्प किसानों को बिना किसी कागजी कार्रवाई के केवल चार क्लिक में अपने घर के आराम से आवेदन करने में मदद करेगा.

यह भी पढ़ें: HDFC Bank ने स्वतंत्रता दिवस पर सैन्य बलों को किया सलाम, शुरू की ये बड़ी सुविधा

ऋणदाता ने कहा कि चूंकि सभी किसानों के पास स्मार्टफोन तक पहुंच नहीं है, इसलिए इसने अपनी शाखाओं में केसीसी समीक्षा प्रक्रिया को भी सुव्यवस्थित किया है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि योको कृषि पर केसीसी की समीक्षा से 75 लाख से अधिक किसानों को लाभ होने की उम्मीद है, जिनके पास एसबीआई में केसीसी खाते हैं. एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा कि यह नई सुविधा हमारे किसान सुविधा और सुरक्षा को ध्यान में रखकर जोड़ा गया है जो हमारे बहुमूल्य ग्राहक हैं. हमें विश्वास है कि अब वे अपने केसीसी सीमा संशोधन के लिए परेशानी मुक्त आवेदन प्रक्रिया का अनुभव करेंगे. योनो कृषि से 10 से अधिक स्थानीय भाषाओं में सम्पर्क किया जा सकता है.


First Published : 15 Aug 2020, 10:54:10 AM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here