IPL 2020: इस कंपनी को मिल सकती है टाइटल स्पॉन्सरशिप, पतंजलि रेस से बाहर; आज होगा ऐलान

0
22
.

नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के स्पॉन्सर का आज ऐलान किया जाएगा। बीसीसीआई नई कंपनी के साथ 18 अगस्त से 31 दिसंबर 2020 तक ही कॉन्ट्रैक्ट करेगा। स्पॉन्सरशिप के मामले में टाटा संस कंपनी सबसे आगे चल रही है। वहीं, पतंजलि खुद रेस से बाहर होती दिख रही है। चाइनीज मोबाइल कंपनी वीवो के स्पॉन्सरशिप छोड़ने के बाद पतंजलि को ही सबसे प्रबल दावेदार माना जा रहा था। 

टाटा के अलावा इस रेस में रिलायंस जियो, बायजू, अन-एकेडमी, और ड्रीम इलेवन जैसी कंपनी भी हैं। वहीं, बाबा रामदेव ने साफ कर दिया कि उनकी कंपनी पतंजलि तभी स्पॉन्सरशिप के लिए आगे आएगी, जब कोई दूसरी भारतीय कंपनी आगे नहीं आती। साथ ही उन्होंने इस दावे को भी खारिज कर दिया कि पतंजलि ने स्पॉन्सरशिप के लिए बोली लगाई।  

बीसीसीआई और वीवो ने खत्म किया करार
15 जून को भारत और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी। इसके बाद से भारत में चीनी सामानों का बहिष्कार करने की बात उठ रही है। हाल ही में भारत सरकार ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए कई चीनी ऐप्स भी बैन किए थे। सरकार के इस कदम के बाद वीवो की स्पॉन्सरशिप भी खत्म करने की मांग उठ रही थी। इसे विवाद को देखते हुए बीसीसीआई ने चीनी मोबाइल कंपनी वीवो से करार खत्म कर लिया।

2199 करोड़ रुपए में हुई थी डील
वीवो इंडिया ने 2017 में आईपीएल की स्पॉन्सरशिप ली थी। इसके लिए वीवो ने बीसीसीआई से 2199 करोड़ रुपए में अधिकार हासिल किए थे। उसे हर साल करीब 440 करोड़ रुपए का भुगतान करना था। इससे पहले 2016 में सॉफ्ट ड्रिंक कंपनी पेप्सिको पर इसके अधिकार थे।

19 सितंबर से खेला जाना है आईपीएल
हर साल आईपीएल अप्रैल-मई महीने में होता है। लेकिन इस साल कोरोना के चलते यह टल गया था। अब बीसीसीआई ने इसे यूएई में कराने का फैसला किया है। आईपीएल 19 सितंबर से शुरू होगा। फाइनल 10 नवंबर को खेला जाएगा

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here