Nirmala Sitharaman Birthday, Happy Birthday Nirmala Sitharaman, Finance Minister Of India 2020, Prime Minister Narendra Modi-वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आज है जन्मदिन, PM समेत दिग्गज नेताओं ने दी शुभकामनाएं

0
15
.

नई दिल्ली:

Nirmala Sitharaman Birthday: देश की पहली महिला रक्षा मंत्री और भारत की मौजूदा केंद्रीय वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) का आज 61वां जन्मदिन है. निर्मला सीतारमण का जन्म तमिलनाडु के चेन्नई के निकट मदुरई में 18 अगस्त 1959 को हुआ था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सहित कई बड़े नेताओं ने निर्मला सीतारमण को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं है.

यह भी पढ़ें: संचार विभाग ने सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स को सिक्योरिटी ऑडिट करने का आदेश दिया

आज की इस रिपोर्ट हम उनकी जिंदगी से जुड़े अहम बातों को जानने की कोशिश करेंगे. बता दें कि सीतारमण के पिता नारायण सीतारमण भारतीय रेलवे में काम करते थे, जिसके कारण उनका बचपन अलग-अलग शहरों में बीता. निर्मला सीतारमण ने जेएनयू से इकोनॉमिक्स में एमए की डिग्री की प्राप्त की है. उन्होंने जेएनयू से एमफिल भी किया है.

यह भी पढ़ें: Elon Musk दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बने, मुकेश अंबानी दो पायदान नीचे पहुंचे

डॉक्टर पराकाला प्रभाकर से हुई है शादी
जेएनयू में ही उनकी मुलाकात डॉक्टर पराकाला प्रभाकर से हुई थी. बाद में दोनों ने शादी कर ली. निर्मला सीतारमण के पति पराकाला प्रभाकर आंध्र प्रदेश के हैं. प्रभाकर ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से पीएचडी हासिल की है. सीतारमण प्रभाकर के साथ लंदन में रहना शुरू कर दिया था.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार जन औषधि केंद्र खोलने के लिए देती है पैसा, आप भी उठा सकते हैं फायदा, जानिए कैसे

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लंदन में सीतारमण लंदन के एक होम डिकोर में सेल्स गर्ल के रूप में काम कर चुकी हैं. हालांकि बाद में उन्होंने प्राइसवॉटरहाउस कूपर्स में सीनियर मैनेजर के तौर पर काम किया है. इसके अलावा उन्होंने बीबीसी वर्ल्ड सर्विस में भी काम किया है.

यह भी पढ़ें: बच्चे की अच्छी पढ़ाई के लिए अभी से शुरू करें तैयारी, भविष्य में नहीं होगी कोई परेशानी

BJP में शामिल होने से पहले वह 2003 से 2005 तक नेशनल कमिशन फॉर वुमन की सदस्य रहीं. उन्होंने बीजेपी के प्रवक्ता के रूप में बेहतरीन काम किया. अक्सर टीवी डिबेट में उन्होंने बीजेपी का पक्ष रखा. 2014 में मोदी सरकार बनने के बाद वह कैबिनेट में शामिल की गईं. 2016 में वह राज्यसभा की सांसद बनीं.




Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here