किचन में है पेट की चर्बी कम करने की औषधि, तीन मसालों का मिश्रण करेगा कमाल | health – News in Hindi

0
12
.

किन मसालों से घटाएं वजन जानें

मोटापा कम करने वाले मसाले (Fat Burning Spices): मोटापा घटाने के लिए गर्म पानी पीने की अक्सर सलाह दी जाती है और इसका फायदा भी होता है, लेकिन अगर गर्म पानी में जीरा, धनिया और सौंफ भी मिला दी जाए तो इसका बहुत ज्यादा फायदा होता है…




  • Last Updated:
    August 19, 2020, 6:41 AM IST

बदलती जीवन शैली के चलते मोटापा होना आम बात है. मोटापा शरीर की सुंदरता तो घटता ही है, अपने साथ कई बीमारियों को भी जन्म देता है. समय रहते वजन नहीं घटाया गया तो आगे चलकर यह कई परेशानियों का कारण बन जाता है. मोटापा घटाने के लिए गर्म पानी पीने की अक्सर सलाह दी जाती है और इसका फायदा भी होता है, लेकिन अगर गर्म पानी में जीरा, धनिया और सौंफ भी मिला दी जाए तो इसका बहुत ज्यादा फायदा होता है. आइए जानते हैं इस घरेलू नुस्खे के बारे में –

जीरा, धनिया और सौंफ के फायदे

  • जीरा मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे वजन तेजी से कम होने लगता है. इसके अतिरिक्त इससे पाचन भी ठीक होता है. जीरे में थाइमोल नाम का एक तत्व होता है, जो पाचक रस को बढ़ाता है.
  • myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, धनिया में काफी मात्रा में विटामिन के, सी और बी होता है. इसके साथ ही इसमें कई मिनरल्स और भरपूर एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. इसमें पाया जाने वाला फाइबर व्यक्ति को लंबे समय तक भूखा रख सकता है, जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है, साथ ही पाचन शक्ति भी मजबूत होती है.
  • सौंफ का बीज वजन कम करने में काफी लाभदायक होता है. यह भी फाइबर से भरपूर होती है, इसलिए यह भूख को कम करने में मदद करती है. सौंफ शरीर में विटामिन और मिनरल्स को अवशोषित करती है. इससे भी पाचन अच्छा होता है.

ऐसे करें इस्तेमाल

कसरत करने के साथ ही मोटापा कम करने के लिए कुछ ऐसी चीजें भी लेनी चाहिए, जो मोटापे को जल्दी कम करने में सहायक हों. इसके लिए गर्म पानी में दो चम्मच जीरा, दो चम्मच धनिया और दो चम्मच सौंफ की जरूरत होती है. इसे बनाना बेहद ही आसान है. यह सभी चीजें अलग-अलग बर्तन में पानी में भिगोकर रख दें. अगले दिन सुबह सभी को एक साथ मिलाकर पानी में 10 मिनट तक उबालें. इसके बाद इस पानी को छानकर खाली पेट इसका सेवन करें, यदि स्वाद बढ़ाना चाहते हैं तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं. इस पानी का रोज सेवन करना चाहिए. इससे न सिर्फ वजन कम होगा बल्कि पाचन संबंधित सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी.

ये शारीरिक समस्याएं हो जाएंगी दूर

कोलेस्ट्रॉल लेवल होगा संतुलित : मोटापा वसायुक्त आहार लेने के कारण बढ़ता है. शरीर में वसा अधिक होने पर यह रक्त में भी घुलकर रक्त को गाढ़ा करने लगता है. खून के गाढ़ा होने पर यह दिल तक पहुंचने में समय लगाता है. इससे शुरुआत होती है, दिल के रोगों की. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हार्ट स्ट्रोक, हार्ट अटैक भी आ सकता है. यदि इस पानी का नियमित इस्तेमाल करते हैं तो कोलेस्ट्रोल की समस्या जल्द दूर हो जाएगी.

डायबिटिज भी होगी कंट्रोल : मोटापे के कारण शरीर में कार्बोहाइड्रेट बढ़ने से रक्त में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे शरीर का शुगर लेवल बढ़ जाता है. यह डायबिटीज की बीमारी का कारण बनता है. myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, सौंफ, जीरा और धनिया डायबिटिज कम करने में मदद करते हैं.

तनाव व थकान होगी दूर : मोटापा बढ़ने के कारण शरीर में थकान, तनाव बढ़ना आदि समस्याएं भी होने लगती हैं. इसके अतिरिक्त हड्डियों पर वसा का भार बढ़ जाने की वजह से हड्डियां भी दर्द करने लगती हैं. मोटापे में अक्सर जोड़ों का दर्द भी देखने को मिलता है. मोटापा बढ़ने पर अनिद्रा की समस्या भी होने लगती है. इन सभी समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है. (अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, मसालों के औषधीय गुण, फायदे और नुकसान पढ़ें।) (न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।)

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here