Coronavirus-Covid-19, Japans Exports Fell Drastically, Another Big Shock To Japan-आर्थिक मोर्चे पर जापान को एक और बड़ा झटका, एक्सपोर्ट में आई भारी गिरावट

0
21
.

Coronavirus (Covid-19): वित्त मंत्रालय के शुरुआती आंकड़ों के मुताबिक जुलाई 2020 में जापान का आयात भी 22.3 प्रतिशत घटा है. जापान से अमेरिका को निर्यात में विशेषतौर से गिरावट आई है.

Bhasha | Updated on: 19 Aug 2020, 01:35:27 PM

Japan Export (Photo Credit: IANS)

टोक्यो :

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) का प्रभाव दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था जापान (Japan Economy) के निर्यात पर देखा गया. जुलाई में जापान का निर्यात एक साल पहले इसी माह में हुये निर्यात (Japan Export) की तुलना में 19.2 प्रतिशत घट गया. वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) के शुरुआती आंकड़ों के मुताबिक जुलाई 2020 में जापान का आयात भी 22.3 प्रतिशत घटा है. जापान से अमेरिका को निर्यात में विशेषतौर से गिरावट आई है.

यह भी पढ़ें: SBI के इस फैसले से 44 करोड़ से ज्यादा खाताधारकों को होगा बड़ा फायदा, खत्म कर दिया ये शुल्क

जुलाई के दौरान जापान से अमेरिका को एक्सपोर्ट 19.5 फीसदी घटा
जुलाई में जापान से अमेरिका को निर्यात 19.5 प्रतिशत घटा है. इनमें प्लास्टिक का सामान, लोहा और इस्पात और कंप्यूटर के कलपुर्जे शामिल हैं. हालांकि, चीन में आर्थिक गतिविधियों में सुधार होने से जापान ने पिछले चार माह के दौरान पहली बार व्यापार अधिशेष हासिल किया है. कोरोना वायरस महामारी के प्रसार के बाद से जापान की निर्यात आधारित अर्थव्यवस्था कमजोर पड़ी है. इसकी वजह से कुछ कारखानों में उत्पादन रुका है तो पर्यटन को नुकसान हुआ है जिससे आर्थिक गतिविधियां कमजोर पड़ी हैं.

यह भी पढ़ें: Reliance Retail ने Netmeds में हिस्सेदारी खरीदी, RIL के शेयर में आ सकती है तेजी

जापान में कभी भी पूरी तरह से लॉकडाउन नहीं लगाया गया लेकिन लोगों को घर से काम करने को प्रोत्साहित किया गया, मास्क पहनने और सामाजिक स्तर पर दूरी बनाने को कहा गया. कुछ स्टोरों ने अपने कामकाज के घंटो में कटौती की है। जापान में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के 57,636 मामले सामने आये हैं जिनमें 1,100 लोगों की मौत हुई है। हाल में संक्रमण फैलने के मामले बढ़ने से चिंता बढ़ी है.

यह भी पढ़ें: सीमा पर तनाव के बीच चीन के सेंट्रल बैंक ने ICICI Bank में किया बड़ा निवेश

बता दें कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में जापान की अर्थव्यवस्था को बड़ा झटका लगा है और अप्रैल से जून तिमाही के दौरान जापान की GDP सालाना आधार पर 27.8 फीसदी घटी है. सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार कोरोना वायरस महामारी की वजह से उपभोग तथा व्यापार बुरी तरह प्रभावित हुआ है, जिससे अर्थव्यवस्था में जोरदार गिरावट दर्ज हुई है. कैबिनेट कार्यालय के अनुसार जापान का समायोजित वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद या जीडीपी पहली तिमाही में 7.8 प्रतिशत घटा है.


First Published : 19 Aug 2020, 01:30:53 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here