UP: 72 घंटे में मिलेगी नया उद्योग लगाने की अनुमति, 1 साल में 15 लाख रोजगार देने का लक्ष्य

0
28
.

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में औद्योगिक क्रांति लाने के लिए कैबिनेट ने नए एमएसएमई एक्ट(MSME Act) को मंजूरी दे दी है। इसके तहत अब उद्योग लगाने की अनुमति अब 72 घंटे के अंदर मिल जाएगी। अनुमती मिलने के बाद उद्योग से संबंधित अन्य विभागीय अनुमति लेने के लिए उद्यमी को 900 दिन का पर्याप्त समय दिया जाएगा।

नोएडा पॉवर हाउस में लगी भीषण आग, 60 हजार से ज्यादा घरों की बत्ती गुल

उद्योग लगाने की अनुमति के लिए उद्यमी को निवेश मित्र पोर्टल पर आवेदन करना होगा। जहां से अनुमति से संबधित सारी प्रकिया सरकार की नजरों से होकर निकलेंगी। आपको बता दें कि इस नये एक्ट का नाम उत्तर प्रदेश सूक्ष्म, लघु एवं मद्यम उद्यम (अवस्थापना एवं संचालन) अधिनियम-2020 रखा गया है। आयुक्त एवं निदेशक उद्योग की अध्यक्षता में राज्यस्तरीय नोडल एजेंसी और जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिलों में जिला स्तरीय नोडल एजेंसी गठित की जाएंगी। बताते चलें कि  जिला स्तरीय नोडल एजेंसी अनुमति के लिए आवेदन के 72 घंटे के अंदर संबंधित विभागों से विचार-विमर्श कर अनुमति देंगी।

SC का आदेश, CBI करेगी सुशांत सिंह राजपूत केस की जांच

एमएसएमई एक्ट के माध्यम से उत्तर प्रदेश में एक साल के अंदर 15 लाख नए रोजगार प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है। एमएसएमई के मामले सुलझाने के लिए नये एक्ट में हर मंडल में एक फैसिलिटेशन काउंसिल बनाई जाएगी। अभी तक राज्य में एक ही फैसिलिटेशन काउंसिल थी। अब मंडलायुक्त के स्तर पर ही एमएसएमई इकाईयों के भुगतान संबंधी समस्याओं का समाधान भी हो सकेगा।

SC का आदेश, CBI करेगी सुशांत सिंह राजपूत केस की जांच

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here