UP Weather Alert: कुछ जिलों को छोड़ प्रदेश के लगभग सभी इलाकों में दिन भर जारी रह सकती है बारिश | lucknow – News in Hindi

0
18
.

आज यूपी के ज्यादातर इलाकों में झमाझम बारिश के आसार

UP Weather Alert: मौसम विभाग के अभी तक के अनुमान के मुताबिक बारिश का यह सिलसिला आज बुधवार 19 अगस्त तक ही चलेगा. 20 अगस्त से मौसम के पूरे प्रदेश में पूरी तरह से खुल जाने की संभावना जताई गई है.

लखनऊ. प्रदेश के ज्यादातर जिलों में पिछले तीन-चार दिनों से चली आ रही गर्मी और उमस से राहत मिल गई है. बिहार से सटे कुछ जिलों को छोड़ दिया जाए तो प्रदेश के लगभग सभी जिलों में बारिश (Rain) का सिलसिला जारी है. बुधवार को पौ फटने के साथ ही प्रदेश के ज्यादातर हिस्से में बारिश की शुरुआत हुई. जिन जिलों में अभी तक बारिश नहीं हुई है, मौसम विभाग (Met Department) ने जल्द वहां भी बारिश का अनुमान लगाया है. पश्चिमी यूपी, पूर्वी यूपी, तराई, बुंदेलखंड और ब्रज क्षेत्र के जिले इन सभी में बुधवार को बारिश की संभावना है.

रात से ही हो रही बारिश

कुछ जिलों में तो देर रात से ही बारिश भी हो रही है. पश्चिमी यूपी के नोएडा, हापुड़, गाजियाबाद, बुलंदशहर, रामपुर और मुरादाबाद में बारिश का सिलसिला आज दिन में जारी रहेगा. इसके अलावा पूर्वांचल में बलिया, देवरिया, गोरखपुर, बहराइच, लखीमपुर खीरी में बारिश जारी रहेगी. लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज और वाराणसी इन चारों बड़े शहरों और इनके आसपास के जिलों में बारिश का सिलसिला चलता रहेगा.

20 अगस्त से मौसम के खुलने के आसारहालांकि मौसम विभाग के अभी तक के अनुमान के मुताबिक बारिश का यह सिलसिला आज बुधवार 19 अगस्त तक ही चलेगा. 20 अगस्त से मौसम के पूरे प्रदेश में पूरी तरह से खुल जाने की संभावना जताई गई है. बता दें कि पहले ही मौसम विभाग ने 18 और 19 अगस्त को प्रदेश के कई जिलों में खासकर पश्चिमी यूपी में बारिश और भारी बारिश का अनुमान जारी किया था. इसके लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया था. पूर्वी यूपी से ज्यादा आज 19 अगस्त को पश्चिमी यूपी में बारिश की संभावना दिखाई दे रही है.

उमस और गर्मी से मिली राहत

पिछले तीन-चार दिनों से प्रदेश के ज्यादातर जिलों में उमस और गर्मी से लोगों को भारी परेशानी हो रही थी. पश्चिमी यूपी के एकाध जिलों को छोड़ दें तो कहीं भी बारिश दर्ज नहीं की गई थी. मंगलवार को ऐसा ही दिन रहा जहां इक्का-दुक्का जिलों को छोड़कर प्रदेश में कहीं भी बारिश दर्ज नहीं की गई. झांसी में 14 मिलीमीटर जबकि रायबरेली में 2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा प्रदेश के किसी भी जिले में बारिश नहीं दर्ज की गई, लेकिन बुधवार को मौसम ने पूरी तरह करवट ले ली है. कई जिलों में बारिश के साथ साथ तेज हवाएं भी चल रही हैं जिसकी वजह से तापमान में भी काफी गिरावट आई है.



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here