लखनऊ: उत्तर प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में मनायी गई राजीव गांधी की 76वीं जयन्ती

0
35
.

लखनऊ। उत्तर प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में बढ़ी ही सादगी से भारत रत्न-पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 राजीव गांधी की 76वीं जयन्ती मनायी गई। इस मौके पर सर्वप्रथम वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं ने राजीव जी के चित्र पर पुष्पांजलि कर श्रद्धासुमन अर्पित किया। जयन्ती कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए वरिष्ठ नेता एवं पूर्व सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा कि राजीव गांधी युग दृष्टा थे। उन्होने 21वीं सदी के भारत का सपना देखा था। देश के सामने जब नेतृत्व का संकट आया था उस समय कम उम्र में ही उन्होने देश की बागडोर संभाली और कुशल नेतृत्वकर्ता के रूप में खुद को स्थापित किया और विश्व पटल पर देश को स्थापित किया।

उन्होंने बताया कि 18 वर्ष का मताधिकार देकर जहां राजीव गांधी ने राजनीतिक तौर पर युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित की वहीं सत्ता का विकेन्द्रीकरण और पंचायती राज कानून बनाकर महिलाओं को सशक्त और मजबूत बनाने का ऐतिहासिक निर्णय भी लिया। प्रमोद तिवारी ने कहा कि कम्प्यूटर और सूचना क्रान्ति की तकनीक को भारत में लाकर उन्होने विश्व में भारत को विकसित राष्ट्र के बराबर खड़ा कर दिया है। सूचना क्रान्ति ने देश को एक नया आयाम दिया। आज देश उसी सूचना क्रान्ति के बल पर आगे बढ़ रहा है।

शिवसेना ने कहा- सुशांत केस का सच सिर्फ सीबीआई ढूंढ पाएगी, यह भ्रम है

प्रमोद तिवारी ने आगे कहा कि देश की एकता-अखण्डता के लिए राजीव गांधी के पंजाब, मिजोरम और असम के समझौते ने देश को एकता के सूत्र में पिरोने का काम किया। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी का व्यक्तित्व और कृतित्व हम सभी के लिए सदैव प्रेरणा प्रदान करता रहेगा। आज के दिन हम सभी को राजीव जी के बताये रास्ते पर चलने का संकल्प लेना चाहिए। इस मौके पर प्रमुख रूप से कांग्रेस विधानमंडल दल के सभी नेता उपस्थित रहे।

दिल्ली: बेपटरी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की तैयारी में अरविंद केजरीवाल, 23 अगस्त को करेंगे डिजिटल संवाद

 

 

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here