जानिए 5 महत्वपूर्ण कारण, जिनसे महिलाएं सेक्स लाइफ से संतुष्ट नहीं हो पातीं | health – News in Hindi

0
58
.

पति-पत्नी के आपसी संबंधों में शारीरिक संबंधों (Physical Relationships) की अहम भूमिका होती है, लेकिन कई बार देखने में आता है कि सेक्स संबंधों (Sex Relations) के मामले थोड़ी सी लापरवाही से पारिवारिक तनाव (Stress) की स्थिति निर्मित हो जाती है. कुछ मामलों में तो विवाद इतना बढ़ जाता है कि तलाक तक की नौबत आ जाती है. अगर महिलाओं की शारीरिक संतुष्टि (Physical Satisfaction) की बात करें तो कुछ ऐसे महत्वपूर्ण कारण हैं, जिन पर गौर किया जाए और पार्टनर इन बातों का ध्यान रखें तो महिला को सेक्सुअली संतुष्ट किया जा सकता है और पारिवारिक तनाव भी कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं ऐसे ही पांच कारणों के बारे में –

प्यार और स्नेह की ज्यादा जरूरत
महिलाएं सेक्सुअल संबंधों से ज्यादा तरजीह प्यार और स्नेह भरे संबंधों को देती हैं. ऐसे में जब तक पार्टनर महिला के साथ प्यार भरे संबंध स्थापित नहीं करेगा, तब तक महिला का अपने पार्टनर के साथ लगाव और स्नेह स्थापित नहीं होगा. ऐसे में वह खुलकर शारीरिक संबंधों के बारे में बात भी नहीं करेंगी. इसलिए महिलाओं को शारीरिक रूप से संतुष्ट करने के लिए सबसे पहले स्नेह पूर्ण संबंधों को ज्यादा प्राथमिकता देनी चाहिए.काम का बहुत ज्यादा दबाव

आजकल महिलाएं घर के अलावा ऑफिस में भी काम करती हैं. इस परिस्थिति में उन पर लगातार काम का दबाव बना रहता है. खुद के लिए सोचने-समझने और शारीरिक संबंधों की पूर्ति के लिए कभी-कभी कुछ महिलाएं समय नहीं निकाल पाती हैं. इन हालात में पति-पत्नी के संबंध भी तनावपूर्ण हो सकते हैं. कामकाजी महिलाओं को कई बार मानसिक तनाव भी ज्यादा होता है. ऐसी स्थिति में उनका इंटिमेट हो पाना काफी मुश्किल हो जाता है.

लगातार एक जैसा उबाऊ सेक्स संबंध
महिलाओं में सेक्स संबंधों सेे संतुष्ट नहीं होने का एक महत्वपूर्ण कारण लगातार एक जैसे उबाऊ सेक्स संबंध भी हो सकते हैं. जल्दबाजी और एक जैसी पोजिशन में स्थापित किया गया शारीरिक संबंध भी महिलाओं को इमोशनली और फिजिकली अपने पार्टनर से दूर कर सकता है. ऐसे में पार्टनर की जिम्मेदारी है वह अपनी पत्नी के साथ उसकी रुचियों के बारे में बात करें और महिला की पसंद के अनुसार भी शारीरिक संबंध स्थापित करे. myUpchar के अनुसार कई बार महिलाएं किसी यौन समस्या से ग्रस्त होती हैं, लेकिन शर्म के कारण खुलकर नहीं बता पातीं या अज्ञानता के कारण इलाज नहीं करवा पाती हैं. पार्टनर की जिम्मेदारी होती है कि वह इस स्थिति को समझे और हल निकाले.

ये भी पढ़ें – World Mosquito Day: मच्छरों के काटने से हो सकती हैं गंभीर बीमारियां

महिलाओं की सुंदरता की तारीफ न करना
आमतौर पर अधिकतर महिलाएं खुद को ज्यादा से ज्यादा सुंदर दिखलाना पसंद करती हैं. ऐसे में यदि पार्टनर तारीफ न करें तो महिला का आत्मविश्वास कम हो सकता है. बढ़ा हुआ शारीरिक वजन या फिर पार्टनर का आकर्षण जाहिर न करना महिलाओं में हीन भावना भर सकता है. इन हालात में वह सेक्स संबंधों में रुचि दिखाना भी कम कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें – बड़े काम का है सेब का सिरका, सेहत को देता है ये 6 फायदे

महिलाएं नहीं बता पातीं अपनी चाहत
myUpchar के अनुसार ज्यादातर महिलाएं अपने पार्टनर को यह बताने में झिझक महसूस करती हैं कि यौन संबंध के दौरान उन्हें कौन-सी चीज पसंद है और कौन-सी नहीं. इस कारण से उनके यौन संबंधों में निरसता आ सकती है. इस कारण महिलाएं धीरे-धीरे शारीरिक संबंधों के प्रति रुचि दिखाना बंद कर देती हैं. अगर महिलाओं से उनके पसंद नापसंद के बारे में जान लिया जाए तो संबंधों में मिठास को कई गुना बढ़ाया जा सकता है.

अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, महिलाओं की यौन समस्याओं (रोग) के प्रकार, लक्षण, कारण, इलाज, उपाय और समाधान पढ़ें।

न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here