In Ram temple construction, at present the focus is to build the foundation and its strength | इसी सप्ताह अयोध्या में पहुंचेंगी मशीनें, हफ्तेभर के अंदर काम शुरू होगा; राम मंदिर ट्रस्ट की मंशा जल्द जमीन पर निर्माण दिखे

0
62
.

अयोध्या14 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का काम इसी सप्ताह शुरू कर दिया जाएगा। ट्रस्ट की माने तो कम्पनी की मशीने रास्ते में हैं। एक सप्ताह के भीतर काम शुरू हो जाएगा।

  • मुख्य आर्किटेक्ट ने कहा- 4 महीने बाद शुरू होगा पत्थर का काम
  • सोमपुरा ने कहा- कंपनी की मशीनें जल्द राम मंदिर साइट पर पहुंचेंगी

दिल्ली में 20 अगस्त को श्री रामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की मंदिर निर्माण समिति की बैठक का पूरा फोकस केवल मंदिर की नींव निर्माण को लेकर था। बैठक में इस बात पर विचार किया गया कि कब तक नींव की खुदाई शुरू हो सकती है। इस बैठक में शामिल मंदिर के मुख्य आर्किटेक्ट निखिल सोमपुरा ने बताया कि बैठक में नींव का निर्माण करने वाली कंपनी एलएंडटी के इंजीनियर भी मौजूद थे। एलएंडटी के इंजीनियरों ने बैठक में अब तक के कार्य प्रगति की जानकारी दी।

ट्रस्ट के सदस्य डाॅ. अनिल मिश्र के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम के बाद ट्रस्ट जल्द मंदिर निर्माण का काम शुरू करवाना चाहता है। इसके लिए सारे प्रयास किए जा रहे हैं।

सोमपुरा ने बताया कि मंदिर स्थल की भूमि का मृदा परीक्षण का काम आईआईटी चेन्नई और सीबीआरआई के विशेषज्ञ इंजीनियरों, एलएंडटी की टीम ने कर लिया है। अब आगे पिलर की नींव की खुदाई का काम उसी के मुताबिक शुरू कर दिया जाएगा।

कम्पनी की मशीनें जल्द राम मंदिर साइट पर पहुंचेंगी
सोमपुरा ने बताया कि एलएंडटी कंपनी के अधिकारियों ने बैठक में बताया कि उनकी कंपनी की बड़ी मशीनें राम मंदिर साइट पर जल्द काम शुरू करेंगी। उम्मीद है कि मशीनें इसी हफ्ते अयोध्या पहुंच जाएंगी। मशीनों से नींव की खुदाई करके नींव का प्लेटफार्म तैयार करने में तीन महीने का समय लग सकता है। उसके बाद सोमपुरा की टीम पत्थरों का काम शुरू करेगी। सोमपुरा के मुताबिक अयोध्या की कार्यशाला में तराश कर रखे गए पत्थरों से काम शुरू हो जाएगा। इस बीच अवशेष पत्थरों को मंगा कर उनके तराशने का काम भी तेजी से करवाया जाएगा।

नींव की मजबूती व निर्माण पर ही हुई चर्चा
सोमपुरा के मुताबिक दिल्ली की बैठक केवल मंदिर के नींव निर्माण की तैयारी और इसकी मजबूती पर चर्चा के लिए ही बुलाई गई थी। इस बीच 70 एकड़ जमीन पर बने आर्किटेक्ट प्लान को भी ओके कर दिया गया है। इसका नक्शा अयोध्या विकास प्राधिकरण से पूरा शुल्क जमा करके पास करवा लिया जाएगा। इसी महीने के अंत तक नींव की खुदाई का काम शुरू हो जाएगा।

0

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here