गिरफ्तार ISIS ऑपरेटिव ने अयोध्या, दिल्ली में ‘फिदायीन’ हमले की योजना बनाई भारत समाचार

0
51
.

नई दिल्ली: 21 अगस्त को दिल्ली पुलिस द्वारा दिल्ली के धौला कुआं क्षेत्र में गिरफ्तार किए गए आईएसआईएस आतंकवादी मोहम्मद मुस्तकीम उर्फ ​​अब्दुल युसुफ खान कथित तौर पर अयोध्या में ‘अकेला भेड़िया’ शैली फिदायीन हमले को अंजाम देने की योजना बना रहा था। हालांकि, वह कड़ी सुरक्षा और राज्य में कोरोनावायरस-संक्रमित लॉकडाउन के कारण अपनी योजनाओं में सफल नहीं हो सका।

सूत्रों ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी में भीड़भाड़ वाले इलाके में आतंकी हमले की योजना बनाई थी। उसने हमले के दिन अधिकतम नुकसान पहुंचाने के लिए अपनी आत्महत्या करने वाले कीटों और पिस्तौल का इस्तेमाल करने की भी योजना बनाई थी। अपनी नापाक योजनाओं को अंजाम देने के लिए, वह अपने बलरामपुर घर पर एक फायरिंग बोर्ड पर एयरगन के साथ अभ्यास करता है।

विकास के करीबी सूत्रों ने बताया कि यूसुफ ने 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय राजधानी में हमले की योजना भी बनाई थी। लेकिन वह एक बार फिर अपनी योजना में विफल हो गया क्योंकि भारी सुरक्षा व्यवस्था के कारण वह शहर में नहीं आ सका।

दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने आज उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले में अपने घर से दो आत्मघाती वस्त्रा, आईएसआईएस के झंडे और जिहादी साहित्य बरामद किया। मुस्तकीम को शुक्रवार (21 अगस्त) की रात को धौला कुआँ और करोल बाग के बीच रिज रोड के खंड से आग के एक संक्षिप्त आदान-प्रदान के बाद गिरफ्तार किया गया था।

पुलिस ने उसके कब्जे से दो प्रेशर कुकर में लगभग 15 किलोग्राम वजन वाले दो इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) बरामद किए। इसके अलावा गिरफ्तारी के समय उसके पास से एक पिस्तौल भी बरामद किया गया था।

दिल्ली पुलिस के मुताबिक, मुस्तकीम उर्फ ​​अबू यूसुफ पिछले 5 सालों से ISIS के हैंडलर्स के संपर्क में था, जिसने उसे भारत में आतंकी हमले की योजना बनाने का निर्देश दिया था।

उसने अपनी पत्नी और 4 बच्चों के नाम से पासपोर्ट भी बनवाए थे। इससे पहले, उसे यूसुफ अलहिंदी द्वारा संभाला जा रहा था जो सीरिया में मारा गया था। बाद में एक पाकिस्तानी अबू हुजैफा उसे संभाल रहा था। डीसीपी स्पेशल सेल ने संवाददाताओं को बताया कि अफगानिस्तान में ड्रोन हमले में हुजैफा भी मारा गया था। दिल्ली पुलिस के डीसीपी (स्पेशल सेल) पीएस कुशवाह ने कहा, “खान पिछले साल से निगरानी में थे।”

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here