UP Board: 100 साल के इतिहास में पहली बार कक्षा 10वीं और 12वीं के स्‍टूडेंट्स देंगे प्री बोर्ड एग्जाम | allahabad – News in Hindi

0
56
.

कक्षा 10 व 12 के बच्चे देंगे प्री बोर्ड एग्जाम (file photo)

इस बार के यूपी बोर्ड (UP Board) की परीक्षा मार्च के आखिरी हफ्ते या फिर अप्रैल से शुरू होगी. प्री बोर्ड एग्जाम कराकर स्टूडेंट्स को बोर्ड परीक्षा के लिए तैयार कराया जाएगा.

प्रयागराज. कोरोना काल (Corona Epidemic) में ऑनलाइन (Online Classes) पढ़ाई कर रहे बच्चों की तैयारियों परखने के उद्देश्य से सचिव ने शैक्षणिक पंचांग में फरवरी के तीसरे या चौथे सप्ताह में प्री बोर्ड परीक्षा कराने के निर्देश दिए हैं. 2021 की बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होने की तैयारी कर रहे 50 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं को अनिवार्य रूप से प्री बोर्ड एग्जाम भी देना होगा. बोर्ड के सौ साल के इतिहास में यह पहला मौका होगा जब बोर्ड परीक्षा से पहले स्टूडेंट्स का प्री बोर्ड एग्जाम कराया जाएगा, यूपी बोर्ड ने प्री बोर्ड एग्जाम के मद्देनज़र अभी से तैयारियां भी शुरू कर दी हैं.

इसके तहत 9वीं से 12वीं क्लास तक के स्टूडेंट्स का ऑनलाइन सिलेबस अगले साल 21 जनवरी तक हर हाल में पूरा करा दिया जाएगा. अगर कोरोना के खात्मे की कोई संभावना बनती है तो ऑनलाइन के साथ ही परम्परागत तौर पर क्लासेज में भी पढ़ाई कराई जा सकती है. प्री बोर्ड एग्जाम अगले साल फरवरी महीने के तीसरे हफ्ते से कराए जाने की तैयारी है. प्री बोर्ड एग्जाम कराने का मकसद स्टूडेंट्स को बदले हुए सेलेबस के मुताबिक़ बोर्ड इम्तहान की तैयारी कराना है. बोर्ड ने 18 अगस्त से ऑनलाइन पढ़ाई शुरू भी करा दी है.

ये भी पढे़ं- खाद की कालाबाजारी को लेकर CM योगी सख्‍त, 623 लाइसेंस निलंबित, 17 दुकानें सील, 35 के खिलाफ FIR

इसके साथ ही कोरोना के मद्देनज़र सेलेबस को तीस फीसदी कम भी कर दिया गया है. बोर्ड ने इस बार टीवी चैनल्स के ज़रिये वर्चुअल क्लासेस के भी इंतजाम किये हैं. 9वीं व 11वीं कक्षा की वर्चुअल क्लास स्वयंप्रभा चैनल पर रोज़ाना दो घंटे चल रही है. यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल के मुताबिक ऑनलाइन और वर्चुअल क्लास की मानीटरिंग की जिम्मेदारी सभी मंडलों के संयुक्त शिक्षा निदेशकों को दी गई है. यह हर हफ्ते बोर्ड को अपनी रिपोर्ट भेजेंगे.मार्च या अप्रैल में होगा प्री बोर्ड एग्जाम

इस बार के यूपी बोर्ड के परीक्षा मार्च के आखिरी हफ्ते या अप्रैल से शुरू होगी. प्री बोर्ड एग्जाम कराकर स्टूडेंट्स को बोर्ड परीक्षा के लिए तैयार कराया जाएगा. बता दें कि यूपी बोर्ड के करीब 28 हजार स्कूलों में इस वक्त तकरीबन सवा करोड़ बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं.



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here