खाने के साथ रोजाना खाएं ये चटनी, चुटकियों में बूस्ट होगी इम्युनिटी | health – News in Hindi

0
41
.

नीम की पत्तियों का रस बनाकर सेवन करने से किडनी की हर प्रकार की समस्या दूर की जा सकती है.

नीम (Neem) कई औषधीय गुणों से युक्त होता है. ऐसे में इसे खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. नीम की चटनी (Neem ki Chutney) नॉर्मल तरीके से खाना तो मुमकिन नहीं है लेकिन अगर इसमें कुछ चीजें मिला दी जाएं तो ये खाने में बेहतरीन होती है. साथ ही इससे इम्युनिटी भी बूस्ट होती है.

एक तरफ जहां लोगों को कोरोना (Corona) का डरा सता रहा है तो वहीं बारिश के मौसम में भी कई बीमारियां दस्तक दे रही हैं. इन सभी बीमारियों से बचने के लिए शरीर की इम्युनिटी (Immunity) का स्ट्रॉन्ग होना बहुत ही जरूरी है. इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए हेल्दी डाइट (Healthy Diet), एक्सरसाइज (Exercise) और अच्छी नींद बहुत ही जरूरी है. रोजाना खाने के साथ आप सलाद के अलावा धनिये की चटनी या फिर टमाटर की चटनी जरूर खाते होंगे लेकिन आज हम आपको एक ऐसी चटनी (Chutney) की रेसिपी बताएंगे जो न केवल स्वाद में जबरदस्त होती है बल्कि आपकी इम्यूनिटी भी बूस्ट करती है. ये चटनी नीम है. आइए आपको बताते हैं क्यों जरूरी है ये चटनी और क्या है इसे बनाने का तरीका.

नीम की चटनी
नीम कई औषधीय गुणों से युक्त होता है. ऐसे में इसे खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. नीम की चटनी नॉर्मल तरीके से खाना तो मुमकिन नहीं है लेकिन अगर इसमें कुछ चीजें मिला दी जाएं तो ये खाने में बेहतरीन होती है. साथ ही इससे इम्युनिटी भी बूस्ट होती है.

सामग्रीनीम के पत्ते

कोकम
गुड़
नमक
जीरा

बनाने की विधि

नीम की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले नीम के पत्तों को अच्छे सो धोएं. इसके बाद नीम के पत्ते, कोकम, जीरा और स्वादानुसार नमक डालकर सभी को मिक्सी में ब्लेंड कर लें. अब थोड़ा सा गुण लें. इस गुण को पैन में डालकर धीमी आंच पर पकाएं. जैसे ही गुड़ पिघल जाए तो गैस बंद कर दें. इसके बाद इसे बाउल में निकाल लें. अब इसी बाउल में नीम के पत्ते वाला पेस्ट डाल दें. अब इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें. आपकी चटनी तैयार है.

नीम के फायदे
-नीम की पत्तियों का रस बनाकर सेवन करने से किडनी की हर प्रकार की समस्या दूर की जा सकती है.
-नीम की कोपलों का सेवन करने से स्किन की समस्याओं का समाधान होता है और ये निखरी दिखाई देती है.
-मलेरिया और डेंगू से बचने के लिए नीम की कोपलों का सेवन फायदेमंद होता है. इसे सुबह खाली पेट चबाकर खाया जा सकता है.
-नीम की पत्तियों का सेवन करने से शरीर से टॉक्सिन पदार्थ बाहर निकल जाते हैं.
-एलर्जी को दूर करने में भी नीम की पत्तियां फायदेमंद होती हैं. नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाकर इसे त्वचा पर लगा सकते हैं या गोली बनाकर सुबह-शाम खा सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here