डीएनए एक्सक्लूसिव रिपोर्ट में दाऊद इब्राहिम पर पाकिस्तान के झूठ को उजागर किया गया है, भारत का सबसे वांछित अभी भी कराची में रहता है; सभी विवरण देखें

0
40
.

 

नई दिल्ली: डीएनए की एक्सक्लूसिव रिपोर्ट के मुताबिक भारत के मोस्ट वांटेड आतंकी दाऊद इब्राहिम कराची के पॉश इलाके में रहते हैं, जहां सेना के शीर्ष अधिकारियों के साथ सेना के शीर्ष अधिकारी भी रहते हैं। इस एक्सपोज़ से जुड़े सभी दस्तावेज़ ज़ी न्यूज़ के कब्जे में हैं।

इस रहस्योद्घाटन के केंद्र में धन शोधन के आरोप में 2018 और 2019 के बीच ब्रिटेन में दाऊद इब्राहिम के गिरफ्तार करीबी दोस्त हैं। उनमें से, हारून अलीम यूसुफ और रंजीत सिंह बिंद्रा को 2019 में गिरफ्तार किया गया था, जबकि ब्रिटिश पुलिस ने जाबिर मोतीवाला को गिरफ्तार किया था, जो 2018 में दाऊद के अंतर्राष्ट्रीय कारोबार की देखभाल करता था।

अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआई ने ज़बीर मोतीवाला की भी तलाश की जिसे ब्रिटेन जल्द ही अमेरिका को सौंप देगा क्योंकि ज़ाबीर कथित रूप से ड्रग रैकेट में शामिल था और मनी लॉन्ड्रिंग को अंजाम देता था। ब्रिटेन की निचली अदालत ने पहले ही ज़ाबीर के प्रत्यर्पण की अनुमति दे दी है और उसे जल्द ही अमेरिका को सौंप दिया जा सकता है।

डीएनए को डॉन के करीबी परिचितों की पूछताछ रिपोर्ट से दाऊद और उसके परिवार के बारे में विशेष जानकारी मिली। वह न केवल पाकिस्तान में है, बल्कि उसे इमरान खान सरकार और उसकी खुफिया एजेंसियों का भी समर्थन मिला है। उपलब्ध जानकारी के अनुसार, दाऊद इब्राहिम कराची में रहता है, और उसके घर का पता डी -13 ब्लॉक 4, केडीए स्कीम 5, क्लिफ्टन, कराची, पाकिस्तान है।

कराची के रक्षा आवास प्राधिकरण के क्षेत्र में स्थित, यह पाकिस्तान के सबसे महंगे और सुरक्षित क्षेत्रों में से एक है क्योंकि सेना के शीर्ष अधिकारी वहां रहते हैं। दाऊद के भाई अनीस और नूरा इब्राहिम उसी इलाके में अपने घर के करीब रहते हैं, जिसमें रूस का वाणिज्य दूतावास भी है।

अंडरवर्ल्ड डॉन और 1993 के मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड के बारे में खुलासा पहली बार पाकिस्तान ने 18 अगस्त को किया था, जब उसने एक अधिसूचना जारी की थी कि दाऊद इब्राहिम कराची में था। इस अधिसूचना के आधार पर उस पर प्रतिबंध भी लगाया गया। इन प्रतिबंधों के तहत, दाऊद इब्राहिम के सभी बैंक खातों को उसके आंदोलनों पर प्रतिबंध लगाने के साथ-साथ जमे हुए किया जाना था। इस अधिसूचना में कराची में दाऊद का पता, अन्य फर्जी नाम और उसके पासपोर्ट का विवरण भी शामिल था।

पाकिस्तान ने यह सूची वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (FATF) के साथ FATF की ब्लैक लिस्ट में शामिल किए जाने से बचने के लिए प्रस्तुत की। तीन दिनों के बाद, यह स्वीकार करने से इनकार कर दिया कि दाऊद तीन दिनों के बाद पाकिस्तान में था, और उसके विदेश मंत्रालय ने शनिवार को सभी रिपोर्टों का खंडन किया, यह कहते हुए कि यह सूची संयुक्त राष्ट्र द्वारा दी गई थी।

दाऊद इब्राहिम की उपस्थिति अमेरिका के लिए भी जानी जाती है यही वजह है कि उसने उसे अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित कर दिया था। संयुक्त राष्ट्र भी इस तथ्य से अवगत है, कारण, उसका नाम प्रतिबंधित आतंकवादियों की सूची में शामिल है। हैरानी की बात यह है कि दाऊद का नाम पाकिस्तान की आतंकवादियों की सूची में नहीं मिलता है। प्रधानमंत्री इमरान खान की देखरेख में काम करने वाले पाकिस्तान के नेशनल काउंटर टेररिज्म अथॉरिटी को लगता है कि दाऊद के नाम की लिस्ट में आतंकवादी शामिल हैं।

डीएनए रिपोर्ट, हालांकि, सभी विवरणों को प्रकट करेगी। पहली बार, हम आपको दाऊद के परिवार के बारे में बताएंगे और आपको उसके परिवार के सदस्यों का पासपोर्ट विवरण दिखाएंगे, इसके अलावा उनके बैंक खातों और संपत्तियों का विवरण भी देंगे। उपलब्ध विवरण के अनुसार, दाऊद के परिवार में 9 सदस्य हैं। उनकी पत्नी का नाम महज़बीन शेख है, उनके बेटे मोइन नवाज़ की पत्नी का नाम सानिया मोइन शेख है। दाऊद की तीन बेटियाँ हैं; पहले महरुख जुनैद मियांदाद हैं, जिन्होंने पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर जावेद मियांदाद के बेटे जुनैद मियांदाद से शादी की है; दूसरी बेटी महरीन है जिसका पति औरंगजेब महमूद है; जबकि तीसरी बेटी माज़िया शेख।

दाऊद पाकिस्तान में शेख दाऊद हसन के नाम से भी काम करता है और उसे 2015 में अपना कम्प्यूटरीकृत राष्ट्रीय पहचान पत्र (CNIC) मिला। उसका CNIC नंबर है – 4 2 3 0 1 2 7 7 90 90 9. CNIC नंबर पाकिस्तानी का एक पहचान पत्र है हमारे जैसे नागरिकों के पास भारत में आधार कार्ड है। दाऊद इब्राहिम को भी दाऊद हसन शेख के नाम से कराची के एक पते पर पासपोर्ट जारी किया गया था।

दाऊद की पत्नी महज़बीन शेख के पासपोर्ट में कराची घर का विवरण है। महज़बीन शेख को ज़ुबीना ज़रीन के नाम से भी जाना जाता है और उन्हें यह पासपोर्ट 2015 में CNIC नंबर के अलावा जारी किया गया था। महजबीन शेख भी दाऊद के कारोबार को देखती है और वह उसके नाम पर अपनी वित्तीय गतिविधियां चलाता है। उनका 32 वर्षीय बेटा मोइन नवाज अक्सर दुबई और लंदन की यात्रा करता है और अपने पिता की तस्करी, नशीले पदार्थों और हवाला रैकेट की देखभाल करता है।

ब्रिटेन और अमेरिका के सूत्रों के अनुसार, पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI मोइन नवाज को प्रशिक्षित कर रही है ताकि वह दाऊद के कारोबार को दुनिया के अलग-अलग देशों में फैला सके, लेकिन दाऊद के सबसे करीबी छोटा शकील, मोइन की एंट्री से खुश नहीं है। कथित तौर पर आईएसआई दोनों के बीच मामले को सुलझाने की कोशिश कर रहा है।

दाऊद की बहू, सानिया मोइन शेख, मोइन नवाज की पत्नी, भी कराची में दाऊद के घर पर रहती है और लंदन में अपने निवेश की देखभाल करती है। दाऊद की 34 वर्षीय सबसे बड़ी बेटी महरुख जुनैद मियांदाद का पासपोर्ट, CNIC नंबर और अन्य सभी विवरण वर्तमान में Zee News के कब्जे में हैं। उनके पति जुनैद मियांदाद डी कंपनी से जुड़े हैं और उन्हें कई जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं।

दाऊद की दूसरी बेटी, महरीन महमूद, 33 वर्षीय है, और वह अपने पति औरंगजेब के साथ कराची – हाउस नंबर 64, KHE अमीर खुसरो, चरण 6, डीएचए, कराची-पाकिस्तान में रहती है। दाऊद की सबसे छोटी बेटी माज़िया शेख 23 साल की है और वह अपने पिता के साथ रहती है। ज़ी न्यूज़ के पास उपलब्ध अन्य विवरणों में दाऊद के परिवार के बैंक खाते शामिल हैं, जिनकी संपत्ति 23 है। इनमें से 9 संपत्तियां इस्लामाबाद, 10 कराची, 3 दुबई और एक लंदन में हैं।

आपने बॉलीवुड और अंडरवर्ल्ड के बीच संबंध के बारे में सुना होगा। दाऊद इब्राहिम का एक समय बॉलीवुड में काफी प्रभाव था और इसी तरह के रिश्ते अब उसने पाकिस्तान में फिल्मी सितारों के साथ निभाए हैं। यह रिश्ता 2019 में उजागर हुआ जब एक पाकिस्तानी अभिनेत्री को एक बड़े नागरिक पुरस्कार तमगा-ए-इम्तियाज से सम्मानित किया गया। 37 वर्षीय अभिनेत्री महविश हयात को कुछ साल पहले तक शायद ही जाना जाता था, लेकिन अब वह पाकिस्तान की ग्लैमर इंडस्ट्री का एक बड़ा चेहरा बन गई हैं।

जब उन्हें तमगा-ए-इम्तियाज़ दिया गया, तो बहुत से लोगों ने पाकिस्तान के ग्लैमर उद्योग में उनके योगदान पर सवाल उठाए। एक न्यूज पोर्टल ने लिखा कि पाकिस्तान का फिल्म उद्योग हैरान है और उसने जोड़ा कि कराची में रहने वाले एक शक्तिशाली व्यक्ति के साथ उसके रिश्ते के कारण मेहविश हयात को सम्मानित किया गया था। शख्स के पाकिस्तान की सत्ताधारी पार्टी के करीबी होने की खबर थी।

वर्तमान में कराची में रहने वाला सबसे शक्तिशाली व्यक्ति कोई शक नहीं है कि दाऊद इब्राहिम, जो पाकिस्तान की सरकार, सैन्य और खुफिया एजेंसियों में शॉट बुला रहा है। वह लगातार अभिनेत्री के संपर्क में हैं, जिन्हें आजकल उनकी सबसे बड़ी कमजोरी भी कहा जाता है।

 

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here