पुलवामा हमला: NIA ने जम्मू कोर्ट में 11 आतंकियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की भारत समाचार

0
47
.

नई दिल्ली: 14 फरवरी, 2019 को हुए पुलवामा हमले मामले में मंगलवार (25 अगस्त) को जम्मू में एक एनआईए अदालत में 11 आरोपियों के खिलाफ राष्ट्रीय जांच एजेंसी को आरोप पत्र दायर करने की उम्मीद है, जिसमें 40 सीआरपीएफ जवान शहीद हो गए थे।

पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मुहम्मद ने हमले की जिम्मेदारी लेने का दावा किया था, इसलिए, चार्जशीट में जैश का नाम शामिल हो सकता है, जिसने सीधे तौर पर आतंकवादी हमले के लिए पाकिस्तान का कनेक्शन जोड़ा था।

आत्मघाती हमला पुलवामा के जैश आतंकवादी आदिल अहमद डार ने किया था। एनआईए ने अपनी जांच में आत्मघाती हमलावर के सभी साथियों को गिरफ्तार किया था।

चार्जशीट में एक महिला सहित सभी आरोपियों के नाम शामिल हो सकते हैं, जिन्होंने पाकिस्तान के इशारे पर हमले को अंजाम देने के लिए आत्मघाती हमलावर की मदद की।

चार्जशीट में जैश-ए-मोहम्मद के पाकिस्तान स्थित आतंकवादियों जैसे अब्दुल रशीद गाजी उर्फ ​​कामरान और स्थानीय हिलाल अहमद का नाम भी शामिल है, जो जैश-ए-मुहम्मद के लिए कश्मीरी युवाओं की भर्ती करते थे। 18 फरवरी, 2019 को पुलवामा में एक मुठभेड़ में हिलाल अहमद की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी

अब तक तीन आतंकवादी मारे गए हैं, जबकि 8 अन्य के नाम इस चार्जशीट में शामिल किए जाने की संभावना है।

जून 2019 में, सरकार ने संसद में स्पष्ट किया था कि यह एक खुफिया विफलता नहीं थी। होम जी के लिए यूनियन एमओएस किशन रेड्डी ने कहा कि सरकार ने पुलवामा हमले पर दृढ़ता और तेजी से काम किया है

उन्होंने कहा था, “राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा पुलवामा आतंकी हमले में अब तक की गई जांच में आतंकवादियों, आत्मघाती हमलावरों और वाहन प्रदाता की पहचान हुई है,” आतंकवाद के प्रति शून्य सहिष्णुता का हवाला देते हुए सरकार की “नीति” ।

उल्लेखनीय रूप से, भारत ने 26 फरवरी, 2019 को पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी शिविरों में हवाई हमले करके पुलवामा हमले का बदला लिया था, जिसमें कई आतंकवादी मारे गए थे।

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here