मेंटल हेल्थ को दुरुस्त रखने के लिए इन सुपरफूड्स का करें सेवन, चुटकियों में दूर होगा स्ट्रेस | health – News in Hindi

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कुछ खास सुपरफूड्स तनाव व स्ट्रेस को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

मेंटल हेल्थ (Mental Health) को दुरुस्‍त रखने के लिए दिमागी उत्‍तेजना को शांत रखना बहुत जरूरी होता है. इसके लिए पोषक तत्वों से भरपूर डाइट (Diet) का सेवन करना चाहिए.

आज के समय में डिप्रेशन (Depression) और स्ट्रेस (Stress) एक ऐसी समस्‍या है, जिसका समय रहते पता न चल सके तो ये एक गंभीर बीमारी का रूप ले सकती है. मेंटल हेल्थ (Mental Health) को दुरुस्‍त रखने के लिए दिमागी उत्‍तेजना को शांत रखना बहुत जरूरी होता है. इसके लिए पोषक तत्वों से भरपूर डाइट (Diet) का सेवन करना चाहिए. ऐसे में कुछ खास सुपरफूड्स (Superfoods) आपकी मदद कर सकते हैं. आपको बता दें कि कई लोग तनाव और स्ट्रेस से बचने के लिए बार बार चाय (Tea) और कॉफी (Coffee) का सेवन करते हैं. लेकिन ये बिल्कुल गलत है. दरअसल चाय और कॉफी में कैफीन (Caffeine) मौजूद होता है जो शारीरिक समस्याओं के साथ साथ मानसिक परेशानी भी खड़ी कर सकता है.

डॉक्टरों की मानें तो कुछ खास सुपरफूड्स तनाव व स्ट्रेस को दूर करने में मदद कर सकते हैं. इन्हें नियमित रूप से लेने से न सिर्फ डिप्रेशन को दूर रखने में मदद मिलती है, बल्‍कि यह एंटी डिप्रेसेंट दवाइयों की तरह काम करते हैं. इनका सेवन करने से शरीर में सेरोटोनिन हॉर्मोन को बढ़ाने में मदद मिलती है जिसे मूड हैप्पी रहता है और स्ट्रेस दूर हो जाता है. आइए जानते हैं कौन से हैं वो सुपरफूड्स.

हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां
पालक, मेथी, पत्ता गोभी जैसी सब्जियां कोशिकाओं को विषाक्‍त या टॉक्‍सिक होने से बचाती हैं. इनका सेवन करने से मस्तिष्क तेज होता है. साथ ही इनमें विटामिन ए, सी, ई और के के अलावा आयोडीन और मैग्‍नीशियम भी मौजूद होता है. यह फाइटोन्यूट्रिएंट से भी लैस होते हैं, जो दिमाग की सुरक्षा करते हैं. इन सब्‍जियों में मौजूद प्रो और प्री बायोटिक्‍स पेट को भी दुरुस्‍त रखते हैं और दिमाग की समय-समय पर मम्‍मत भी करते रहते हैं. इनका सेवन करने से मेंट्ल हेल्थ को दुरुस्त रखा जा सकता है.फल

फलों में भी काफी सारे पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं. खासतौर पर सेब में फाइबर होने के साथ ही आयरन और एंटीऑक्‍सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होता है. डायबिटीज के मरीज रोज एक सेब आराम से खा सकते हैं क्‍योंकि इसका जीआई काफी कम होता है. इसके अलावा सामान्य लोग दूसरे फल भी आराम से खा सकते हैं क्‍योंकि ज्यादातर फलों में विटामिन, मिनरल के अलावा प्राकृतिक मिठास होती है, जो सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाती है. सभी मौसमी फल मेंटल हेल्थ को स्वस्थ रखते हैं.

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मीट
डाइट में शाकाहारी चीजों के साथ साथ नॉन वेज फूड्स भी कई बार जरूरी होते हैं. मीट में मौजूद हाई प्रोटीन मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में मदद करता है. मीट खान से तनाव व स्ट्रेस की समस्या कम नजर आती है. यह ओमेगा 3 फैटी एसिड का भी स्रोत होता है. इसमें मौजूद गुड फैट अलजाइमर और डिमेंशिया जैसी बीमारियों से दिमाग की रक्षा करते हैं.

अखरोट
अखरोट की बनावट भी दिमाग की तरह नजर आती है. यह बच्चों और बड़ों के सुबह के नाश्‍ते को पूरा करने की सबसे अहम चीज है. यह मूड सुधारता है और इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड दिमाग के कामकाज में मदद करते हैं. साथ ही यह डिप्रेशन के लक्षणों को भी रोकता है. इसे खाने से स्ट्रेस कम होता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



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