वैष्णो देवी यात्रा का ऑनलाइन पंजीकरण, हेलीकॉप्टर बुकिंग 26 अगस्त से उपलब्ध | भारत समाचार

0
39
.

माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड, जम्मू और कश्मीर के सीईओ रमेश कुमार जांगिड ने सोमवार को कहा कि वैष्णो देवी यात्रा का ऑनलाइन पंजीकरण और हेलीकॉप्टर बुकिंग 26 अगस्त से 5 सितंबर तक उपलब्ध रहेगी।

कटरा के पास माता वैष्णो देवी श्राइन की तीर्थयात्रा 16 अगस्त से शुरू हुई थी, जिसमें पहले सप्ताह के दौरान केवल 2,000 तीर्थयात्रियों की टोपी थी। 2,000 तीर्थयात्रियों में से 1900 जम्मू-कश्मीर और 100 केंद्र शासित प्रदेश से बाहर के थे। यह याद किया जा सकता है कि 18 मार्च को कोरोनावायरस COVID-19 महामारी के कारण तीर्थस्थल को निलंबित कर दिया गया था।

जम्मू-कश्मीर सरकार ने 11 अगस्त को यात्रा के लिए कई दिशा-निर्देश जारी करते हुए, केंद्र शासित प्रदेश में धार्मिक स्थलों या पूजा स्थलों को खोलने का फैसला किया। कोरोनावायरस के कारण निलंबित होने के लगभग पांच महीने बाद यात्रा फिर से शुरू हो रही है। सरकार ने यात्रा शुरू करने वाले तीर्थयात्रियों के लिए कई दिशानिर्देश भी जारी किए।

जम्मू-कश्मीर प्रशासन के अनुसार, 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे यात्रा नहीं कर पाएंगे और सभी तीर्थयात्रियों को मास्क पहनना होगा। यात्रा रात में बंद कर दी जाएगी और कुछ समय के लिए, माता भवन में भक्तों के ठहरने पर रोक है। इसके अलावा, भक्तों को भी सुबह आयोजित होने वाली आरती में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

तीर्थयात्रियों का पंजीकरण केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से किया जाना चाहिए, ताकि वर्तमान काउंटरों पर व्यक्तियों की किसी भी विधानसभा से बचा जा सके। जम्मू और कश्मीर के बाहर से आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए, 100% अनिवार्य COVID-19 एंटीजन परीक्षण के प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा।

यात्रा पर कटरा से आगे बढ़ने की अनुमति तभी दी जाएगी जब इन तीर्थयात्रियों का कोरोनोवायरस परिणाम नकारात्मक हो। जम्मू और कश्मीर के लाल जिलों के तीर्थयात्रियों को भी अनिवार्य रूप से परीक्षण किया जाएगा और यदि परिणाम नकारात्मक है तो यात्रा पर आगे बढ़ने की अनुमति दी जाएगी। संबंधित जिला अधिकारियों और श्राइन बोर्ड द्वारा आवश्यक प्रशासनिक व्यवस्था और समन्वय किया जाएगा।

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here