सेना प्रमुख ने राष्ट्रीय सुरक्षा गार्डों के 51 एसएजी को ‘चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ यूनिट प्रशंसा’ के साथ सम्मानित किया भारत समाचार

0
35
.

भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाने ने सोमवार को आतंकवाद का मुकाबला करने में समूह की उत्कृष्ट उपलब्धियों को मान्यता देने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा गार्डों के 51 विशेष कार्य समूह को COAS यूनिट प्रशंसा प्रदान की। इस अवसर पर, सीओएएस ने अपनी क्षमताओं और व्यावसायिकता के लिए बल की सराहना की।

यह समूह भारतीय सेना से 100 प्रतिशत मानव शक्ति प्राप्त करता है और उसने खुद को एक कुलीन आतंकवाद-रोधी बल के रूप में स्थापित किया है, जिसने तीन अशोक चक्रों सहित कई वीरता पुरस्कारों को अर्जित किया है।

समूह के विभिन्न अभियानों में, सबसे उल्लेखनीय ऑपरेशन ब्लैक टॉरनेडो था जिसके दौरान उसने नवंबर 2008 में मुंबई आतंकवादी हमले के दौरान आठ आतंकवादियों को समाप्त कर दिया, जिसमें कई विदेशी नागरिकों सहित 600 से अधिक बंधकों को मुक्त किया गया था।

दिसंबर 1984 में इसकी स्थापना के बाद से, 51 विशेष एक्शन ग्रुप ने दुनिया के सबसे प्रसिद्ध काउंटर आतंकवादी संगठनों के बीच अपने लिए एक जगह बनाई है। सबसे प्रसिद्ध काउंटर-टेरर आउटफिट में से एक इसकी टोपी में कई पंख हैं, जिसमें 26/11 हमलों के लिए जिम्मेदार आठ आतंकवादियों का खात्मा भी शामिल है।

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here