Astrology: These 5 things to keep in mind before planting a basil plant | Astrology : तुलसी का पौधा लगाने से पहले ध्यान रखें ये 5 बातें

0
109
.

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हिंदू धर्म में तुलसी का बड़ा महत्व होता है। घर में तुलसी का पौधा रखना और इसे जल देना व इसकी पूजा करना शुभ माना जाता है। सदियों से हमारे घर के आंगन में तुलसी के पौधे को लगाया जाता है और घर पर हर तरह के छोटे-बड़े धार्मिक आयोजनों में विशेष तौर पर इसकी पूजा होती है। इस बारिश के मौसम में आप भी अपने घर तुलसी का पौधा लगाएं, हालांकि तुलसी के पौधे को लगाने से पहले कई नियमों को भी ध्यान में रखना चाहिए। 

आपको बता दें कि तुलसी का पौधा बुध का प्रतिनिधित्व करता है, जो भगवान कृष्ण का एक स्वरूप माना गया है। ऐसे में तुलसी के पौधे को लगाने और उसकी पूजा करने के भी कई नियम हैं, इसे लगाते समय किन बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। आइए जानते हैं इनके बारे में…

गणेश उत्सव: बॉलीवुड में हिट हैं गणपति बप्पा, सेलीब्रेटी ने इन गानों पर किया जमकर डांस

इन बातों का रखें ध्यान
ज्योतिषाचार्य के अनुसार, जो लोग मांस का सेवन करते हैं उन्हें अपने घर में तुलसी का पौधा नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि हिन्दू धर्म में इस तुलसी को परम वैष्णव माना गया है। वहीं भगवान विष्णु की पूजन पद्धति में तामसिक तरीकों का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। ऐसे में ऐसे लोगों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए। 

कभी भी तुलसी को दक्षिण दिशा में नहीं रखना चाहिए। क्योंकि इस दिशा में रखी गई तुलसी हमेशा अशुभ फल देती है। तुलसी को हमेशा उत्तर दिशा में ही लगाएं, जो बुध की दिशा मानी जाती है।

तुलसी को हमेशा घर के आंगन, केंद्र या घर की पूर्वोत्तर या उत्तर दिशा में रखना चाहिए।  इस जगह तुलसी सबसे ज्यादा शुभ परिणाम देती है।

तुलसी को कभी भी जमीन में नहीं लगाना चाहिए। तुलसी को हमेशा गमले में ही लगाना चाहिए। जमीन में लगाने पर तुलसी अशुभ फल देना शुरू कर देती है। जिसका असर घर के सदस्यों की सेहत पर पड़ता है।

रविवार के दिन तुलसी की पूजा-अर्चना नहीं करनी चाहिए और ना ही इस दिन तुलसी के पत्ते तोड़ने चाहिए। बाकी दिनों में भी तुलसी के पत्ते सूर्यास्त के बाद नहीं तोड़ने चाहिए।

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here