क्या सरकार पूरे भारत में छात्रों को मुफ्त स्मार्टफोन प्रदान कर रही है? PIB की तथ्य जाँच | भारत समाचार

0
36
.

एक पोस्ट में दावा किया गया है कि केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार ने कोरोनावायरस COVID-19 महामारी के कारण छात्रों को मुफ्त स्मार्टफोन वितरित करने की योजना बना रही है, जो फेसबुक, व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो गई है।

वायरल पोस्ट में, यह दावा किया गया है कि पीएम मोदी द्वारा देश में कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के बाद से छात्रों की शिक्षा पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है, सरकार उन्हें मुफ्त स्मार्टफोन प्रदान करके छात्रों की मदद कर रही है।

पोस्ट ने यह भी दावा किया कि मार्च के अंतिम सप्ताह से स्कूल और कॉलेज बंद हैं, इसलिए सरकार सभी छात्रों को ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेने और उनकी पढ़ाई पूरी करने में मदद करने के लिए स्मार्टफोन दे रही है। वायरल पोस्ट में एक लिंक भी है जो छात्रों को इस पर पंजीकरण करने के लिए कहता है।

हालांकि, पीआईबी फैक्ट चेक ने सोमवार (24 अगस्त) को फर्जी खबरों को खारिज कर दिया और कहा कि सरकार द्वारा ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है। पीआईबी फैक्ट चेक ने लोगों को सलाह दी कि वे लिंक पर क्लिक न करें क्योंकि यह आपसे डेटा चुरा सकता है।

यह याद किया जा सकता है कि इंटरनेट पर गलत सूचना और फर्जी खबरों को रोकने के लिए, प्रेस सूचना ब्यूरो ने दिसंबर 2019 में इस तथ्य-जाँच शाखा को लॉन्च किया था।

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here