महाराष्ट्र के विधायकों की होगी कोरोना जांच

0
43
.

हाइलाइट्स:

  • सितंबर माह में होगा महाराष्ट्र का मानसून सत्र
  • दो दिवसीय विधानसभा सत्र का आयोजन होगा
  • विधायकों को कोरोना नियमों का पालन करना होगा अनिवार्य
  • सोशल डिस्टेनसिंग के साथ होगी बैठने की व्यवस्था
  • विजिटर गैलरी और स्टूडेंट गैलरी में बैठना होगा
  • सभी विधायकों का होगा कोरोना टेस्ट नेगेटिव आने पर सदन में मिलेगी एंट्री

मुंबई
आगामी 7 सितंबर से महाराष्ट्र विधानसभा का दो दिवसीय सत्र शुरू होने वाला है। इस सत्र के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए विधायकों को सदन में बनाई गई विजिटर गैलरी और स्टूडेंट गैलरी में भी बैठना पड़ेगा। यह कदम राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए उठाया गया है। सदन में दाखिल होने के पहले सभी विधायकों को एक दिन पूर्व ही कोरोना टेस्ट करवाना अनिवार्य होगा और उसकी रिपोर्ट भी लानी होगी। सत्र के दौरान कोरोना महामारी से बचाव के सभी नियमों का पालन करना सभी सदस्यों और कर्मचारियों के लिए अनिवार्य होगा। सुरक्षा के लिहाज से सभी सदस्यों को सेफ्टी किट भी मुहैया करवाई जाएगी।

विधान परिषद कार्य समिति की बैठक में हुआ निर्णय
मानसून सत्र को लेकर लिया गया यह फैसला विधान परिषद कार्यसमिति की बैठक में हुआ। महाराष्ट्र के दोनों सदनों के सभापति इस बैठक के दौरान मौजूद थे और उनकी सहमति से यह फैसला लिया गया है। इस बैठक में सबसे अहम मुद्दा यह था कि सत्र के दौरान किस प्रकार से कोरोना के नियमों का पालन करते हुए सदन को चलाया जाए। इसके अलावा सदन शुरू करने के पहले सभी सदस्यों की कोरोना की जांच भी अनिवार्य रूप से करवाई जाए। जिन सदस्यों की रिपोर्ट नेगेटिव आएगी। उन्हें ही मॉनसून सत्र में सदन में दाखिल होने की अनुमति मिलेगी।

विधायकों को मिलेगी सुरक्षा किट
मॉनसून सत्र के दौरान विधायकों के निजी सहायकों को सदन में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। हालांकि निजी सहायकों और वाहन चालकों को विधानसभा परिषद में लगाए गए तंबू में बैठने की अनुमति होगी। इसके अलावा सभी विधायकों को सुरक्षा किट मुहैया करवाई जाएगी जिसमें फेस शील्ड, मास्क, हैंड ग्लव्स और सेनिटाइजर आदि शामिल होंगे। सदन में शोक प्रस्ताव पर चर्चा, अतारांकित प्रश्न, पूरक मांगे और विनियोग विधेयक पर चर्चा होगी। विधानमंडल सचिव राजेन्द्र भागवत के अनुसार इसमें सात सरकारी बिल और एक विनियोग विधेयक शामिल होगा।

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here