PNB धोखाधड़ी मामला: इंटरपोल ने नीरव मोदी की पत्नी के खिलाफ वैश्विक गिरफ्तारी वारंट जारी किया

1
71
.

नई दिल्ली: अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि नीरव मोदी की पत्नी अमी मोदी के खिलाफ 2 अरब डॉलर से अधिक के पीएनबी बैंक धोखाधड़ी मामले में मुख्य आरोपी इंटरपोल की वैश्विक गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अनुरोध पर वैश्विक पुलिस निकाय द्वारा ‘रेड नोटिस’ जारी किया गया है।

एक बार भगोड़े के खिलाफ जारी किए गए इस तरह के नोटिस के बाद, इंटरपोल अपने 192 सदस्यीय देशों को उस व्यक्ति को गिरफ्तार करने या हिरासत में लेने के लिए कहता है, जो उनके देशों में देखा जाता है, जिसके बाद प्रत्यर्पण या निर्वासन की कार्यवाही शुरू हो सकती है।

कहा गया है कि 2018 में कथित बैंक धोखाधड़ी का मामला प्रकाश में आने के बाद अमी मोदी जल्द ही देश छोड़ चुके हैं।ईडी ने अमी मोदी पर उनके पति और जौहरी नीरव मोदी के अलावा उनके चाचा मेहुल चोकसी और अन्य के खिलाफ धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत साजिश रचने और धनशोधन का आरोप लगाया है।

नीरव मोदी (49), मार्च, 2019 में लंदन में गिरफ्तार होने के बाद वर्तमान में ब्रिटेन की जेल में बंद है और वर्तमान में भारत के प्रत्यर्पण की लड़ाई लड़ रहा है।उन्हें इस साल की शुरुआत में मुंबई की एक अदालत द्वारा भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित किया गया था और अदालत ने उनकी संपत्ति को जब्त करने का भी आदेश दिया था। ईडी ने पहले ही उसकी जुड़ी संपत्तियों के 329 करोड़ रुपये जब्त कर लिए हैं।

बिजनेसमैन, चोकसी और अन्य को ED द्वारा मुंबई में पीएनबी की एक शाखा में 2 बिलियन अमरीकी डॉलर से अधिक के कथित बैंक धोखाधड़ी के संबंध में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच की जा रही है। इसी तरह के इंटरपोल नोटिस नीरव मोदी के छोटे भाई नेहाल मोदी और बहन पूर्वा मोदी के खिलाफ भी जारी किए गए हैं।

 

Source link

Authors

.

1 COMMENT

  1. प्रदेश में बढ़ते अपराध पर योगी सरकार को प्रियंका गांधी ने घेरा - First Eye News

    […] PNB धोखाधड़ी मामला: इंटरपोल ने नीरव मोदी… […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here