अब नोएडा और ग्रेटर नोएडा में बनेंगे 3 मंजिला कॉमर्शियल मेट्रो स्टेशन, जानें इसके पीछे की वजह | greater-noida – News in Hindi

0
47
.

कॉमर्शियल गतिविधियां बढ़ाने के लिए मेट्रो स्टेशन्स की ऊंचाई को दो मंजिल तक बढ़ाने का फैसला किया गया है. (सांकेतिक फोटो)

नोएडा मेट्रो रेल निगम (NMRC) की तरफ से एक्वा लाइन का विस्तार किया जाएगा. इसके तहत सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन से ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन की ओर 9 मेट्रो स्टेशनों का निर्माण किया जाना है.

नोएडा. नोएडा (Noida) वासियों के लिए एक खुशखबरी है. अब यहां पर तीन मंजिला कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स (Three storey commercial complex) के साथ मेट्रो स्टेशन (Metro station) का निर्माण होगा, क्योंकि नोएडा मेट्रो रेल निगम (NMRC) ने अपने प्रस्तावित 3 नए रूट पर मेट्रो स्टेशनों के डिजाइन में बदलाव किया है. खास बात यह है कि स्टेशन की लंबाई और चौड़ाई में कोई बदलाव नहीं किया है. सिर्फ डिजाइन में बदलाव करते हुए ऊंचाई को दो मंजिल तक बढ़ाने का फैसला किया गया है.

जानकारी के मुताबिक, इस बदलाव के साथ ही नोएडा देश का पहला शहर होगा, जहां 4 मंजिला मेट्रो स्टेशन होंगे. इसमें पहली तल पर कामर्शियल प्रयोग किया जाएगा. बता दें कि डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट में यह संशोधन कर मंजूरी प्रदान कर दी गई है. दरअसल, वर्तमान में एनएमआरसी की एक्वा लाइन घाटे में चल रही है. एक्वा लाइन में पड़ने वाले स्टेशनों पर अभी अधिक कॉमर्शियल गतिविधियां नहीं हो सकती हैं. यही वजह है कि राजस्व की आवश्यकता को देखते हुए और कॉमर्शियल गतिविधियां बढ़ाने के लिए मेट्रो स्टेशन्स की ऊंचाई को दो मंजिल तक बढ़ाने का फैसला किया गया है. ताकि दो मंजिल कॉमर्शियल स्पेस बनाकर और उसे बेचकर राजस्व बढ़ाया जा सके.

नोएडा मेट्रो रेल निगम की तरफ से एक्वा लाइन का विस्तार होगा
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नोएडा मेट्रो रेल निगम की तरफ से एक्वा लाइन का विस्तार किया जाएगा. इसके तहत सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन से ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन की ओर 9 मेट्रो स्टेशनों का निर्माण किया जाना है. वहीं, ग्रेटर नोएडा मेट्रो डिपो स्टेशन से बोडाकी तक दो मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-142 एक्वा लाइन मेट्रो से बॉटेनिकल गार्डन स्टेशन को जोड़ने के लिए छह मेट्रो स्टेशनों का निर्माण शामिल है. ऐसे में इन तीन मंजीले मेट्रो स्टेशन के निर्माण होने से यहां पर कॉमर्शियल गतिविधियां बढ़ेंगी.इन मेट्रो स्टेशन्स पर ये होंगी कॉमर्शियल गतिविधियां

– जनरल स्टोर
– गिफ्ट कॉर्नर
– प्रदर्शनी के लिए जगह
– फूड कोर्ट
– सॉफ्ट ड्रिंक कॉर्नर
– काॅफी हाउस

– ऑफिस स्पेस
– प्रस्तावित मेट्रो रूट



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here