Petrol Diesel Rate Today 26 Aug 2020, Petrol Prices Remain Stable Today, 6 Day Inflation Breaks-6 दिन की महंगाई पर लगा ब्रेक, आज स्थिर रहे पेट्रोल के दाम

0
38
.

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Rate Today 26 Aug 2020: लगातार 6 दिन की तेजी के बाद आज यानि बुधवार को पेट्रोल (Petrol Price Today) की कीमतों में स्थिरता देखी जा रही है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने बुधवार को पेट्रोल (Latest Petrol Rate) के दाम में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है. गौरतलब है कि बीते 11 दिन में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम 1.30 रुपये प्रति लीटर बढ़ चुके हैं. बता दें कि डीजल के दाम काफी समय से स्थिर हैं.

यह भी पढ़ें: RBI ने जताया बड़ा अनुमान, अगले कुछ महीने तक लगते रहेंगे महंगाई के झटके

चार बड़े महानगर में पेट्रोल-डीजल के भाव
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के मुताबिक बुधवार (26 अगस्त 2020) को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में ग्राहकों को पेट्रोल क्रमश: 81.73 रुपये, 88.39 रुपये, 83.24 रुपये और 84.73 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है. वहीं दूसरी ओर चारों महानगर में डीजल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 73.56 रुपये, 80.11 रुपये, 77.06 रुपये और 78.86 रुपये प्रति लीटर का दाम चुकाना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: कोरोना का डर कम होने पर दूसरा राहत पैकेज जारी कर सकती है सरकार

कच्चे तेल में मजबूती के साथ कारोबार
बुधवार को डब्ल्यूटीआई क्रूड (WTI Crude) और ब्रेंट क्रूड (Brent) में ऊपर के भाव पर कारोबार होते हुए देखा जा रहा है. WTI Crude और ब्रेंट क्रूड में क्रमश: 43.50 डॉलर प्रति बैरल और 46 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार दर्ज किया जा रहा है. मंगलवार को MCX पर कच्चा तेल सितंबर वायदा 58 रुपये की मजबूती के साथ 3,224 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

रोजाना तय होते हैं पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के रेट
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) कीमतों की समीक्षा के बाद प्रतिदिन पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस महामारी की वजह से तबाह हो गया पर्यटन उद्योग, 320 अरब डॉलर का नुकसान 

SMS से भी पता कर सकते हैं पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) के दाम
कोई भी व्यक्ति अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी पता कर सकता है. इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं. एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजा जा सकता है.


Read full story

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here