Pulast Tiwari Encounter News Updates; Human Rights Commission Seeks Response From Lucknow Police In 4 Weeks | मानवाधिकार आयोग ने पुलिस से 4 सप्ताह में मांगा जवाब; एक्टिविस्ट नूतन ठाकुर की शिकायत का लिया संज्ञान

0
72
.

लखनऊ5 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

यह तस्वीर उस वक्त की है, जब पुलस्त (नीले व सफेद टीशर्ट में) को पुलिस ने उसके घर से उठाया था।

  • 9 अगस्त की रात आशियाना थाना क्षेत्र में पुलस्त तिवारी को पुलिस ने मुठभेड़ में गोली मारकर किया था घायल
  • परिवार वालों ने कहा था- पुलिस ने घर से उठाकर किया एनकाउंटर, कई उच्चाधिकारियों से मुलाकात कर मांगा था न्याय

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने 9 अगस्त की रात आशियाना थाना क्षेत्र में 25 हजार के इनामी पुलस्त तिवारी मुठभेड़ केस में लखनऊ पुलिस से चार सप्ताह में जवाब तलब किया है। आयोग ने सुनवाई के लिए 20 अक्टूबर की तिथि निर्धारित की है। इस संबंध में एक्टिविस्ट डॉक्टर नूतन ठाकुर ने आयोग से शिकायत कर पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठाए थे। परिजनों ने भी कहा था कि मुठभेड़ का दावा करने वाली पुलिस पुलस्त को घर से उठाकर ले गई थी। इसके बाद उसके पैर पर गोली मारी गई। उसका इलाज चल रहा है। परिजनों ने निष्पक्ष जांच के लिए कई बड़े अफसरों से मुलाकात करने की कोशिश की, लेकिन किसी ने दिलचस्पी नहीं ली थी।

पुलिस का ये है दावा
इंदिरा नगर थाना क्षेत्र के सर्वोदय नगर निवासी पुलस्त तिवारी पर पुलिस ने 25 हजार का इनाम घोषित किया था। वह कई मामलों में वांछित था। 9 अगस्त की रात आशियाना थाना क्षेत्र में मुठभेड़ में पुलस्त तिवारी को गिरफ्तार किया है। जिसके दाहिने पैर में गोली लगी है। पुलिस के अनुसार आशियाना पुलिस जोन-8 दफ्तर के पास चेकिंग कर रही थी, जहां पुलस्त बिना नंबर प्लेट की काले रंग की बाइक पर आया था और पीछा करने पर गोली चलाने लगा था।

एक्टिविस्ट नूतन ने यह कहा

नूतन ने अपनी शिकायत में कहा कि पुलस्त की मां मंजुला तिवारी और परिवार वालों के अनुसार 9 अगस्त की शाम करीब छह बजे से साढ़े छह बजे के बीच दो पुलिस वाले उनके घर आए और वे पुलस्त को अपने साथ ले गए। इनमें एक आशियाना थाने के दरोगा महेश दूबे थे। पुलस्त की बहन ने इस संबंध में पुलिस कमिश्नर के पीआरओ से भी फोन से बात की थी। पुलस्त के परिवार वालों के पास उसे ले जाते समय के सीसीटीवी रिकॉर्डिंग भी हैं। इसके विपरीत पुलिस ने उसी रात पुलस्त को भागता हुआ दिखा कर उसके पैर में गोली मारी।

0

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here