Vice president congratulate Neelakantha Bhanu Prakash as he becomes fastest human calculator and mathemaitcs champion – वेंकैया नायडू ने दुनिया के सबसे तेज मानव कैलकुलेटर की उपाधि हासिल करने वाले युवक की सराहना की

0
51
.

भानू प्रकाश की जीत पर उपराष्ट्रपति ने दी शुभकामनाएं.

नई दिल्ली:

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने बुधवार को नीलकंठ भानू प्रकाश की दुनिया का सबसे तेज मानव कैलकुलेटर की उपाधि जीतने के लिये प्रशंसा की. उन्होंने कहा कि प्रकाश ने हाल ही में लंदन में मिंड स्पोर्ट ओलंपियाड के तहत मेंटल कैलकुलेशन वर्ल्ड चैम्पियनशिप में भारत के लिये पहली बार स्वर्ण पदक जीता. 20 वर्षीय प्रकाश हैदराबाद के रहने वाले हैं.

यह भी पढ़ें

उपराष्ट्रपति ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘उन्होंने (प्रकाश ने) भारत को गौरवान्वित किया है. मेरी ओर से उन्हें भविष्य के सभी कार्यो के लिये शुभकामनाएं.” नायडू ने अपने ट्वीट को हैशटैग ‘ह्यूमन कैलकुलेटर’ के साथ पोस्ट किया.

भानू प्रकाश ने NDTV से बात करते हुए कहा, “बॉलीवुड फिल्म शकुंतला देवी द्वारा मानसिक गणना को हाल ही में लोकप्रिय किया गया है, लेकिन मैं इसमें लंबे समय से सक्रिय हूं और, स्वतंत्रता दिवस पर, मैंने माइंड स्पोर्ट्स ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया.” यदि आप नहीं जानते हैं कि माइंड स्पोर्ट्स ओलंपिक क्या होता है तो आपको बता दें कि ये एक मल्टी डिसिप्लिन विश्व प्रतियोगिता है, जो मानसिक कौशल को दर्शाती है. बता दें, पहला माइंड स्पोर्ट्स ओलंपिक का आयोजन 1997 में किया गया था. 

भानू प्रकाश ने कहा, ”इस ईवेंट में आज तक किसी भी भारतीय ने गोल्ड नहीं जीता है. ये पूरे देश के लिए गर्व का क्षण है और साथ ही एक अच्छा रिमाइंडर भी कि अभी भी गणित और मेंटल कैल्कुलेशन को बढ़ावा देने के लिए बहुत कुछ करना बाकी है. लेकिन हां, यही कारण है कि मुझे लोग दुनिया सबसे तेज मानव कैलकुलेटर कह रहे हैं.”

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here