woman was rescued alive after 26 hours from building debris in Raigad. – रायगढ़ में इमारत के मलबे से 26 घंटे बाद एक महिला को जिंदा बचाया गया

0
30
.

इमारत के मलबे में फंसी महिला को बाहर निकाला गया

मुंबई:

महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में सोमवार को एक इमारत गिर गयी थी. इस घटना में 11 लोगों की मौत हो गयी थी और कई अन्य घायल हो गए थे.  इस घटना में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) की तीन टीमें और दमकल विभाग की 12 टीम को राहत और बचाव कार्य में लगाया गया है. जहां इस घटना में कई लोगों की मौत हो गयी वहीं घटना के 26 घंटे बाद मेहरुनिसा अब्दुल हमीद काज़ी (Mehrunissa Abdul Hamid Kazi ) नामक एक महिला को बचा लिया गया. बचावकर्मियों की मदद से उन्हें बाहर निकाला गया. 

यह भी पढ़ें

बताते चले कि इससे पहले मंगलवार को इमारत ढहने के 19 घंटे के बाद मलबे में फंसे एक चार साल के बच्चे को दोपहर में बाहर निकाला गया था. NDRF और स्थानीय प्रशासन के कर्मचारियों ने तब ताली बजाकर खुशी ज़ाहिर की थी. जब 4 साल के मोहम्मद बांगी को मलबे से सुरक्षित बाहर निकाला गया था. 19 घंटे मलबे में फंसे होने के बावजूद मोहम्मद बांगी का सुरक्षित बाहर निकलना किसी चमत्कार से कम नहीं था.

राहत और बचाव का काम कर रहे कर्मचारी भी इससे काफी प्रेरित नज़र आए थे. NDRF के डिप्टी कमांडेंट आलोक कुमार ने कहा कि यह चमत्कार जैसा है, छोटा बच्चा था, वो बैठा हुआ था, उसे कोई चोट भी नहीं लगी है. बच्चे के निकाले जााने के 7 घंटे बाद महिला को भी सुरक्षित बचा लिया गया. 

गौरतलब है कि रायगढ़ के महाड़ इलाके में गिरी 5 मंजिला इमारत में राहत और बचाव का काम मंगलवार के दिन भी जारी रहा. एनडीआरएफ, फायर ब्रिगेड और स्थानीय प्रशासन ने मिलकर मलबे को हटाने का काम जारी रखा है. इस हादसे के बाद अब प्रशासन पर सवाल उठने लगे हैं. इमारत करीब 7 साल पुरानी है. कमज़ोर ढांचे को इमारत के ढहने का कारण माना जा रहा है. बिल्डर, कांट्रेक्टर और आर्किटेक्ट के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. प्रशासन पर सवाल उठ रहे हैं कि आखिर इस इमारत को अनुमति कैसे दी गई?

VIDEO: महाराष्ट्र : हादसे के 19 घंटे बाद 4 साल के बच्चे को सुरक्षित निकाला गया

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here