उत्तर भारत में भारी वर्षा की संभावना; उत्तर प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड के लिए नारंगी अलर्ट जारी | भारत समाचार

0
38
.

नई दिल्ली: भारत के मौसम विभाग ने अगले चार दिनों में उत्तर भारत के कई हिस्सों में भारी वर्षा की गतिविधि की भविष्यवाणी की है।

मौसम विभाग के नवीनतम बुलेटिन के अनुसार, मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में अत्यधिक भारी गिरावट के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है, जबकि उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा और जम्मू संभाग में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और ओडिशा।

उत्तराखंड के लिए 27 और 28 अगस्त के लिए नारंगी अलर्ट जारी किया गया है और बाद के दो दिनों के लिए पीला अलर्ट जारी किया गया है। 28 अगस्त के लिए पूर्वी उत्तर प्रदेश और 29 अगस्त और 30 अगस्त के लिए पूर्वी राजस्थान के लिए नारंगी अलर्ट भी जारी किया गया है।

आईएमडी ने 27 अगस्त को जम्मू कश्मीर, 27 अगस्त और 28 अगस्त के लिए हिमाचल प्रदेश, 27 अगस्त, 29 और 30 अगस्त को पूर्वी उत्तर प्रदेश, 27 और 28 अगस्त को पूर्वी राजस्थान, 27 अगस्त और 28 अगस्त को पंजाब, हरियाणा के लिए अलर्ट जारी किया है। और 27 और 29 अगस्त को दिल्ली, 29 और 30 अगस्त के लिए पश्चिमी राजस्थान।

इस बीच, पूरे उत्तर भारत में भारी बारिश के कारण कई नदियाँ खतरे के निशान के करीब बह रही हैं। राष्ट्रीय राजधानी में, यमुना बुधवार को चेतावनी के निशान के करीब बह रही थी और हरियाणा में हथिनीकुंड बैराज से अधिक पानी छोड़े जाने की संभावना है।

आईएमडी ने बुधवार को ओडिशा के कुछ जिलों में अगले 24 घंटों के लिए बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की थी। बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव का क्षेत्र उत्तर ओडिशा तट की ओर बढ़ रहा है। राज्य में भारी बारिश ने बैतरणी नदी के जल स्तर को खतरे के स्तर तक बढ़ा दिया है।

विशेष राहत आयुक्त के कार्यालय ने कल सुबह से ओडिशा के कई हिस्सों में रेड अलर्ट जारी किया है। इन क्षेत्रों में संबलपुर, सोनेपुर, झारसुगुड़ा, बरगढ़, बौध, बोलनगीर, कालाहांडी, सुंदरगढ़, देवगढ़, अंगुल, क्योंझर, ढेंकनाल और मयूरभंज जिले शामिल हैं।

मौसम विभाग के चार रंग-कोडित अलर्ट हैं – मौसम के पैटर्न के आधार पर हरे, पीले, नारंगी और लाल —।

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here