गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड: 25-वर्ष पुराना चेन्नई का आदमी 2.17 मिनट में छह रूबिक के क्यूब्स पानी के नीचे हल करता है भारत समाचार

0
28
.

चेन्नई: सामान्य परिस्थितियों में एक रूबिक क्यूब को हल करना एक बात है, लेकिन किसी की सांस रोकना और पानी के भीतर बैठकर इस कौशल-गहन गतिविधि को बैक-टू-बैक करना पूरी तरह से दूसरा है। क्यूबिंग में कई गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड रखने वाले इलियाराम सेकर ने कहा, “तेज रफ्तार में सांस लेते हुए सांस लेने का एक साल से ज्यादा समय हो गया।”

नवीनतम उपलब्धि उनका छठा गिनीज विश्व रिकॉर्ड है और उनका सबसे खास अभी तक है- सेकर ने एक संलग्न कांच के टैंक में डूबे होने के दौरान 2 मिनट 17 सेकंड में छह रूबिक के क्यूब्स को हल किया है। सेकर के नवीनतम रिकॉर्ड को 1 अगस्त को सफलतापूर्वक प्रयास किया गया था, छह साल बाद एक अमेरिकी द्वारा पांच क्यूब्स का उपयोग करने के समान प्रयास के बाद 2014 में गिनीज विश्व रिकॉर्ड के रूप में मान्यता दी गई थी।

“मैं अपने कॉलेज की शिक्षा का पीछा कर रहा था और तब मैं अपने दूसरे वर्ष में था, मैं एक कॉलेज के छात्र के रूप में उस रिकॉर्ड को हरा देना चाहता था,” सेकर याद करते हैं। 2013 के बाद से एक शौकीन शावक, वह इंटरनेट से अपने सभी गुर सीखने का दावा करता है, उन्हें हर रिकॉर्ड के साथ सुधारता है।

चेन्नई के एक निजी स्कूल में रूबिक के क्यूब ट्रेनर के रूप में काम करते हुए, सेकर के नाम कई गिनीज रिकॉर्ड हैं। लेकिन ताजा खबर सामने आई है, क्योंकि गिनीज टीम ने खुद उनके पास पहुंचकर इस रिकॉर्ड को प्रमाणित कर दिया था, उसी के बारे में मीडिया रिपोर्ट्स देखकर। यह कहा जाता है कि गिनीज को एक रिकॉर्ड को मंजूरी देने और इसकी घोषणा करने में कम से कम तीन महीने लगते हैं, लेकिन सेकर के मामले में, टीम ने इसे प्रमाणित किया, बमुश्किल इसके जमा होने के छह दिनों के भीतर।

सैकड़ों क्यूब्स को बैक-टू-बैक हल करने के लिए खुद को प्रशिक्षित करने के बाद, सेकर को अभी भी लगता है कि छह क्यूब्स अंडरवाटर को हल करना एक नया अनुभव था, जिसकी अपनी जटिलताओं का एक सेट था। उन्होंने कहा, “कुछ मिनट के लिए सांस रोकना और पानी के भीतर रहना आसान है, लेकिन ऐसा करना वास्तव में कठिन है, जब हमारा दिमाग और अंगुलियां तेजी से काम कर रहे हों,” उन्होंने कहा।

रिकॉर्ड के लिए शर्तें भी कड़ाई से उल्लेख करती हैं कि प्रत्येक नए क्यूब को पिछले एक हल होने के बाद ही प्रकट किया जाना चाहिए, और यदि एक क्यूब हाथ से निकल जाता है और सतह पर लौटता है, तो प्रयास पर विचार नहीं किया जाता है। इसका मतलब यह था कि उन्हें क्यूब्स को सख्त पकड़ना था, क्योंकि सामान्य क्यूबिंग के दौरान हल्की पकड़ के विपरीत। सेल्वम के लिए, 9 सेकंड से कम समय में एक क्यूब को हल करना एक केक-वॉक है, लेकिन डूबने के दौरान इसे करने में लगभग 20 सेकंड लगते हैं।

तो उसने 6 क्यूब्स को पूरी तरह से हल करने का प्रबंधन कैसे किया? सांस पर नियंत्रण के लिए उनके साल भर के प्रशिक्षण में ‘प्राणायाम’ और हर दिन पानी के नीचे अभ्यास का दो घंटे का सत्र शामिल था। “छल करते समय मन को शांत रखने के लिए चाल है, क्योंकि उत्तेजित होने से ऑक्सीजन खत्म हो जाएगी। सेकर ने कहा कि मुझे हर अतिरिक्त घनघोर पानी को हल करने में महीनों की मेहनत लगी और प्रगति धीमी रही।

यह पूछे जाने पर कि क्या वह स्विमिंग पूल में पानी के भीतर सांस पर नियंत्रण के लिए ट्रेन करते हैं, सेकर हंसते हुए कहते हैं कि उन्हें तैरना नहीं आता है और वह हमेशा पूल के उथले छोर पर अपना अभ्यास करते हैं। यह उन कारणों में से था, जिसके कारण उन्होंने अपने अभ्यास में मदद करने के लिए 2019 में 5 फीट गहरे ग्लास टैंक का निर्माण किया। यह अंततः वही टैंक था जिसमें उन्होंने रिकॉर्ड प्रयास किया था।

उनका मानना ​​है कि कम उम्र में बाल उगाने पर शावक बेहद संतोषजनक शौक हो सकता है। एक प्रशिक्षक के रूप में, जो स्कूल के छात्रों के साथ काम करता है, वह बताता है कि क्यूबिंग का मन-आंखों के समन्वय को प्रभावित करने पर बहुत प्रभाव पड़ता है। सेकर ने कहा, “यह एक ऐसी गतिविधि है जिसके लिए दोनों हाथों को बहुत तेज चलना पड़ता है और यह एक ऐसी चीज है जिसके लिए कौशल, तकनीक और तेज ध्यान की आवश्यकता होती है।”

उनके पहले के गिनीज रिकॉर्ड्स में क्यूब्स को हल करना शामिल था, जबकि अन्य लोगों के बीच एक साइकिल की सवारी करते हुए, ऊँची एड़ी के जूते को निलंबित कर दिया गया था। उन्होंने अपने स्कूल में 4000 छात्रों को एक सामूहिक शावक कार्यक्रम के लिए प्रशिक्षित किया था, जिसे गिनीज रिकॉर्ड द्वारा भी मान्यता दी गई थी। अब अगला क्या होगा? वह कहते हैं, वह एक साइकल की सवारी करते हुए शावक हो जाएगा।

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here