रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने NCC प्रशिक्षण के लिए मोबाइल ऐप लॉन्च किया | भारत समाचार

0
42
.

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार (26 अगस्त, 2020) को डायरेक्टोरेट जनरल नेशनल कैडेट कॉर्प्स (DGNCC) मोबाइल ट्रेनिंग ऐप लॉन्च किया। ऐप एनसीसी कैडेटों के देशव्यापी ऑनलाइन प्रशिक्षण आयोजित करने में सहायता करेगा।

सीओवीआईडी ​​-19 द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के मद्देनजर एनसीसी कैडेटों के प्रशिक्षण पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है क्योंकि यह ज्यादातर संपर्क-आधारित प्रशिक्षण है। चूंकि निकट भविष्य में स्कूल / कॉलेज खुलने की संभावना नहीं है, इसलिए एक जरूरत महसूस की जा रही थी कि एनसीसी कैडेट्स को डिजिटल माध्यम का उपयोग करते हुए प्रशिक्षण दिया जाए। रक्षा मंत्री ने ऐप के लॉन्च के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एनसीसी कैडेटों के साथ बातचीत की और उनके सवालों के जवाब भी दिए। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, उन्होंने उनकी सफलता की कामना की और उन्हें जीवन के सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रेरित किया।

एनसीसी कैडेट्स को दिए अपने संबोधन में, सिंह ने कहा कि यह ऐप डिजिटल लर्निंग में उनके लिए उपयोगी होगा और प्रत्यक्ष भौतिक संबंधों पर प्रतिबंध के कारण COVID-19 द्वारा उत्पन्न कठिनाइयों पर काबू पाया जाएगा। लेकिन अगर कोई दृढ़ संकल्प और आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ता है, तो वह सभी बाधाओं को दूर करने और सफलता हासिल करने में सक्षम होगा, उन्होंने कहा।

राजनाथ सिंह ने एक लाख से अधिक एनसीसी कैडेटों के योगदान की प्रशंसा की जिन्होंने महामारी के खिलाफ लड़ाई में विभिन्न कार्यों को निष्पादित करके सीमावर्ती कोरोना योद्धाओं का समर्थन किया।

उन्होंने कहा कि एनसीसी एकता, अनुशासन, राष्ट्र की सेवा और कई एनसीसी कैडेटों को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, एयर मार्शल अर्जन सिंह, खेल व्यक्तित्व अंजलि भागवत, पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पूर्व रक्षा मंत्री के रूप में स्थापित करता है। मनोहर पर्रिकर।

इसके अलावा, सिंह खुद एक एनसीसी कैडेट थे।

DGNCC मोबाइल प्रशिक्षण ऐप का उद्देश्य एक मंच पर एनसीसी कैडेटों को संपूर्ण प्रशिक्षण सामग्री (पाठ्यक्रम, précis, प्रशिक्षण वीडियो और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न) प्रदान करना है। ऐप को एक क्वेरी विकल्प को शामिल करके इंटरैक्टिव बनाया गया है। इस विकल्प का उपयोग करके, एक कैडेट प्रशिक्षण पाठ्यक्रम से संबंधित अपना प्रश्न पोस्ट कर सकता है और उसी का उत्तर योग्य प्रशिक्षकों के एक पैनल द्वारा दिया जाएगा।

यह ऐप निश्चित रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया विजन के अनुरूप, एनसीसी प्रशिक्षण के स्वचालन की दिशा में एक सकारात्मक कदम होगा और महामारी परीक्षण के इन परीक्षण समय में प्रशिक्षण सामग्री तक आसान पहुंच में एनसीसी कैडेटों की सहायता के लिए एक लंबा रास्ता तय करेगा।

रक्षा सचिव डॉ। अजय कुमार, महानिदेशक एनसीसी लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चोपड़ा और मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ नागरिक और सैन्य अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here