Coronavirus-Covid-19, EPFO helped subscribers fiercely in Corona era, settled 46 lakh claims-कोरोना काल में EPFO ने सब्सक्राइबर्स की जमकर की मदद, 46 लाख दावे निपटाए

0
55
.

Coronavirus (Covid-19): ईपीएफओ ने एक बयान में कहा कि सामाजिक सुरक्षा की मुहिम को आगे बढ़ाते हुए EPFO ने कोविड-19 महामारी के बाद से अब तक करीब 46 लाख दावों का निपटान किया है और इनके तहत करीब 920 करोड़ रुपये वितरित किये हैं.

Bhasha | Updated on: 29 Aug 2020, 09:29:12 AM

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): सेवानिवृत्ति कोष का प्रबंधन करने वाले कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने ग्राहकों को कोविड-19 (Coronavirus Epidemic) के कारण उत्पन्न मुश्किलों से पार पाने में मदद के लिये 46 लाख निकासी दावों का निपटान किया है. इसके तहत संगठन ने 920 करोड़ रुपये वितरित किये हैं. ईपीएफओ ने इसकी जानकारी साझा की है. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेवाई) के तहत सरकार ने एक कोविड -19 की संकटपूर्ण स्थिति में वापसी नहीं करने वाली अग्रिम भुगतान योजना का प्रावधान किया. यह योजना अप्रैल में शुरू हुई है.

यह भी पढ़ें: निवेशकों के लिए बड़ी खुशखबरी, फिर आ गया सस्ता सोना खरीदने का मौका

निकासी के दावे के निपटान के लिये अधिकतम तीन दिन की समयसीमा तय
इसके तहत ईपीएफओ अंशधारक अपने भविष्य निधि खाते के कुल जमा की आधी राशि अथवा तीन महीने का मूल वेतन (मूल वेतन जमा मंहगाई भत्ता) में से जो भी कम हो, उसकी निकासी कर सकते हैं. ईपीएफओ ने एक बयान में कहा कि सामाजिक सुरक्षा की मुहिम को आगे बढ़ाते हुए ईपीएफओ ने कोविड-19 महामारी के बाद से अब तक करीब 46 लाख दावों का निपटान किया है और इनके तहत करीब 920 करोड़ रुपये वितरित किये हैं. ईपीएफओ ने कोविड-19 संबंधित दिक्कतों को देखते हुए भविष्य निधि की निकासी के दावे के निपटान के लिये अधिकतम तीन दिन की समयसीमा तय की है.

यह भी पढ़ें: राशन कार्ड पोर्टिबिलिटी को लेकर बड़ा फैसला कर सकती है सरकार

दिल्ली पश्चिम कार्यालय देश में सबसे अधिक दावों को प्राप्त करने वाला कार्यालय
ईपीएफओ के बयान के अनुसार दिल्ली पश्चिम के क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त उत्तम प्रकाश ने कहा कि ईपीएफओ का दिल्ली पश्चिम कार्यालय देश में सबसे अधिक दावों को प्राप्त करने वाला कार्यालय रहा. कार्यालय ने इस दौरान प्राप्त दावों को दैनिक आधार पर निपटान करने के लिये कुछ नवोन्मेषी तरीकों और बेहतर कार्य अनुभवों को अपनी कार्यप्रणाली में शामिल किया. उत्तम प्रकाश ने कहा कि ईपीएफओ दिल्ली पश्चिम कार्यालय ने अब तक 155 करोड़ रुपये के करीब एक लाख कोविड- 19 दावों का प्रसंस्करण कर उनका निपटान किया.


Read full story

First Published : 29 Aug 2020, 09:27:25 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here