Researchers at IIT Kharagpur prepared micro needles, there will be no pain while giving medicine – आईआईटी खड़गपुर के अनुसंधानकर्ताओं ने सूक्ष्म सुई तैयार की, दवा देते समय नहीं होगा दर्द

0
44
.

प्रतीकात्मक तस्वीर

कोलकाता:

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) खड़गपुर के अनुसंधानकर्ताओं ने एक सूक्ष्म सुई विकसित की है जिसके जरिए बिना किसी दर्द के दवा दी जा सकती है. संस्थान के इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग विभाग ने सुई के आकार के साथ ही इसकी मोटाई को भी घटा दिया है और इसकी क्षमता को बढ़ा दिया है जिससे सुई इस्तेमाल के समय टूटेगी नहीं. 

बयान में कहा गया कि इन्सुलिन लेने के अलावा भविष्य में कोविड-19 टीकाकरण में भी इसका इस्तेमाल हो सकेगा. अग्रणी अनुसंधानकर्ता प्रोफेसर तरुण कांति भट्टाचार्य ने कहा, ‘‘इन्सुलिन लेने या बीमारियों की दवाओं को देने में इसका इस्तेमाल हो सकेगा. कैंसर के कुछ प्रकार और कोविड-19 का टीका देने में भी इसका उपयोग हो सकेगा.” 

वर्तमान में इस्तेमाल होने वाली सिरिंज की तुलना में सूक्ष्म सुई दवा देने के तरीके में व्यापक बदलाव ला सकती है. इससे दर्द भी नहीं होगा और दवा देने में आसानी होगी. चिकित्सा प्रावधानों के तहत जानवरों को दवा देने में इसका सफल परीक्षण हो चुका है. बयान में कहा गया कि इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार ने इस नवाचार के लिए अनुसंधान को सहायता प्रदान की है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here