Mohan Bhagwat Varanasi Latest News Updates: RSS Chief Mohan Bhagwat Over Nature In Varanasi Uttar Pradesh | संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा- प्रकृति से पोषण पाने के लिए हमें उसे भी पोषित करना होगा, दोहन अनुकूल नहीं

0
40
.

वाराणसी20 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

संघ प्रमुख मोहन भागवत।

  • डीएवी इंटर कॉलेज में प्रकृति वंदन कार्यक्रम का हुआ आयोजन
  • वर्चुअल तरीके से जुड़े देशभर के बुद्धिजीवी

पर्यावरण संरक्षण के लिए रविवार को वाराणसी के डीएवी इंटर कॉलेज में प्रकृति वंदन कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम वर्चुअल तरीके से संघ प्रमुख मोहन भागवत भी जुड़े। उन्होंने कहा कि, जिस तरह से मनुष्य आज जीवन जी रहा है, वह प्रकृति के अनुकूल नहीं है। जल्द ही अगर हम प्रकृति का दोहन करना बंद नहीं करते तो इसका मनुष्य जाति पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। सृष्टि के संपूर्ण जीव-जाति से अच्छा व्यवहार करना चाहिए। हमें प्रकृति से पोषण पाने के लिए प्रकृति को भी पोषित करना होगा।

प्रकृति की वंदना करते संत व अन्य गणमान्य।

प्रकृति की वंदना करते संत व अन्य गणमान्य।

आयोजक बीएचयू आईआईटी के प्रो. प्रदीप कुमार मिश्र ने वंदन प्रक्रिया को विस्तार से ऑनलाइन जुड़े सभी लोगों को समझाया। स्वामी जीतेन्द्रानंद सरस्वती ने लोगों को प्रकृति संरक्षण का संकल्प करवाया। राज्यमंत्री दया शंकर मिश्र दयालु, प्रो. हरि प्रसाद अधिकारी आदि ने सर्वप्रथम ओमकारा करते हुए वृक्ष को रोली से तिलक तथा रक्षा सूत्र बांधा। उसके बाद वृक्ष आरती और प्रदक्षिणा गीत गाए गए। इसी क्रम में कार्यक्रम से जुड़े सभी लोगों ने प्रकृति के वृक्षों, जीव-जंतुओं के संरक्षण का संकल्प लिया।

वृक्ष पूजन के पश्चात संत श्री गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ ने कहा कि वेदों में कहा भगवन सब ओर व्याप्त हैं। इसी तरह प्रकृति में भी उनका वास है और हमे इसका संरक्षण करना चाहिए। यह कार्यक्रम हिंदू आध्यात्मिक एवं सेवा फाउंडेशन और पर्यावरण संरक्षण गतिविधि द्वारा आयोजित किया गया।

0

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here