President of China Xi Jinping wants to make socialist Tibet – चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग क्यों बनाना चाहते हैं नया समाजवादी तिब्बत

0
73
.

शी जिनपिंग चीन के राष्ट्रपति हैं. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • चीन के राष्ट्रपति हैं शी जिनपिंग
  • शी बनाना चाहते हैं नया ‘समाजवादी तिब्बत’
  • तिब्बती बौद्ध धर्म का “सिनीकरण” करने का आह्वान

बीजिंग:

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने तिब्बत को एक “नया आधुनिक समाजवादी” क्षेत्र बनाने, वहां अलगाववाद के खिलाफ एक “अभेद्य दीवार” का निर्माण करने और तिब्बती बौद्ध धर्म का “सिनीकरण” करने का आह्वान किया है. चीन के आधिकारिक मीडिया ने शनिवार को यह जानकारी दी. शिन्हुआ समाचार एजेंसी के अनुसार ‘तिब्बत वर्क’ पर सातवें केंद्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए शी जिनपिंग ने कहा कि ऐसे तिब्बत का निर्माण करने के प्रयास किए जाने चाहिए, जो संयुक्त, संपन्न, सांस्कृतिक रूप से उन्नत, समरसता से पूर्ण और सुंदर हो.

यह भी पढ़ें

नए दौर में तिब्बत पर शासन करने की चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की नीतियों को पूर्ण रूप से लागू करने की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए चीनी राष्ट्रपति ने विस्तार से दिए गए अपने भाषण में कहा कि “नए आधुनिक समाजवादी” तिब्बत के निर्माण के लिए प्रयास किए जाने चाहिए.

विदेश में चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव से जुड़ी अधिकतर परियोजनाएं कोरोना से प्रभावित : अधिकारी

शी जिनपिंग ने तिब्बती बौद्ध धर्म के “सिनीकरण” की बात भी कही. सिनीकरण का अर्थ है, गैर चीनी समुदायों को चीनी संस्कृति के अधीन लाना और इसके बाद समाजवाद की अवधारणा के साथ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की राजनीतिक व्यवस्था उस पर लागू करना.

VIDEO: मोदी-शी बैठक : कई घंटे साथ रहे दोनों नेता, क्या उलझे हुए धागे सुलझेंगे?

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here