इन हर्बल ऑयल के इस्तेमाल से स्किन इंफेक्शन से मिलता है छुटकारा, मच्छर भी नहीं काटते | health – News in Hindi

0
32
.
बारिश के मौसम (Rainy Season) में स्किन की समस्याएं (Skin Problems) सबसे अधिक परेशान करती हैं. वहीं मच्छरों (Mosquitoes) के चलते ये समस्या और अधिक बढ़ जाती है. मच्छरों के कारण कुछ पल शांति से बैठना भी दुशवार हो जाता है. बारिश के दिनों में स्किन पर होने वाले तरह-तरह के इंफेक्शन (Infection) और एलर्जी (Allergy) कई प्रकार की समस्याएं खड़ी करती हैं. ऐसे में बारिश और मच्छरों के चलते होने वाली स्किन की परेशानियों को दूर करने के लिए आइए आपको बताते हैं कुछ हर्बल तेलों (Herbal oils) के बारे में जिन्हें लगाने पर न तो मच्छर आपके पास फटकेंगे और न ही त्वचा पर कोई संक्रमण होगा.

बारिश का मौसम और खुजली की समस्या
-उमस के कारण खुजली होना
-पसीने और नमी के कारण दाने निकलना-स्किन अधिक मुलायम रहने से रैशेज होना
-बरसात के पानी से पैरों की उंगलियों में दिक्कत

-बरसाती बैक्टीरिया के कारण नाखून पकना
-कई तरह के कीड़ों के कारण फैलने वाले त्वचा के संक्रमण

ये हैं वो खास हर्बल ऑयल

इन हर्बल तेलों का इस्तेमाल शरीर पर किया जा सकता है. ये तेल आपकी त्वचा को संक्रमण मुक्त रखने के साथ साथ आपको मच्छरों से बचाएंगे ताकि आप चैन की नींद सो सकें.

लैवेंडर ऑयल
मच्छरों को भगाने के लिए आप लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस तेल को अपनी स्किन पर लगाएं और आराम से सोने जाएं, आपको मच्छर नहीं काटेंगे. साथ ही इसकी खुशबू आपके मन को भी शांत करेगी और अच्छी नींद आएगी.

नारियल तेल
आप एक चम्मच नारियल तेल में आधा नींबू निचोड़ लें. दोनों को अच्छी तरह से मिलाएं और तैयार मिश्रण को पूरे शरीर पर हल्के हाथों से लगा लें. इसे तब तक हल्के हाथों से रब करते रहें, जब तक कि आपकी स्किन इसे सोख न लें. आप इस तेल को नाखूनों के पास, क्यूटिकिल्स पर, पैर की उंगलियों के बीच, हाथों और पेट पर हल्की मसाज कर लगा सकते हैं. इससे आपकी त्वचा पर कोई संक्रमण नहीं फैलेगा. बारिश के कारण पैर की उंगलियों के बीच होने वाले इंफेक्शन भी आपको परेशान नहीं करेंगे.

सरसों का तेल और अजवाइन
सरसों का तेल और अजवाइन हर भारतीय घर की रसोई में आसानी से मिल जाते हैं. ऐसे में आप एक बड़े चम्मच सरसों तेल में 1 टेबलस्पून या 1/4 बड़ा चम्मच अजवाइन डालकर धीमी आंच पर 5 मिनट के लिए पका लें. ठंडा होने पर इस तेल को छान लें और सोने जाने से पहले अपने पूरे शरीर पर इस तेल की अच्छी तरह मसाज करें. सरसों के तेल और अजवाइन की गंध से मच्छर आपको नहीं काटेंगे. साथ ही ये दोनों औषधियां मिलकर आपकी त्वचा को स्वस्थ और इंफेक्शन फ्री बनाने का काम करेंगी.

पुदीना अर्क
पुदीना का अर्क 3 से 5 बूंद नारियल तेल के साथ मिलाकर अगर पूरे शरीर पर लगाया जाए तो इससे स्किन संबंधी कोई परेशानी नहीं होगी और आपको मच्छर भी नहीं काटेंगे. अगर त्वचा पर किसी तरह के दाग-धब्बे हैं तो वह भी ठीक हो जाएंगे.

तुलसी का अर्क
तुलसी का अर्क बाजार में आसानी से मिल जाता है. इसके अलावा आप चाहें तो इसका अर्क तुलसी के पत्तों को पीसकर घर में भी तैयार कर सकते हैं. फिर इसमें कुछ बूंद नारियल तेल मिला लें. इसे पूरे शरीर पर लगा लें. आप इस अर्क को शरीर के उन स्थानों पर जरूर लगाएं, जहां बरसात के दिनों में सबसे अधिक संक्रमण होता है जैसे हाथ की उंगलियों के बीच, हाथ-पैर के नाखूने के आसपास और पैर की उंगलियों के बीच.

नीम का तेल
नीम के तेल की कुछ बूंदे नारियल तेल में मिलाकर आप इसे अपने पूरे शरीर पर लगाएं. आप चाहें तो सोते समय अपने कमरे में नीम के तेल का दीपक भी जला सकते हैं. ऐसा करने से कमरे में मच्छर नहीं आएंगे. नीम का तेल त्वचा पर लगाने से खुजली, स्किन बैक्टीरिया, दाने, पिंपल्स, फुंसी जैसी समस्याओं से पूरी तरह से मुक्ति मिलती है. नीम का तेल त्वचा के सौंदर्य को निखारने में भी सहायक होता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here