कर्नाटक की नंदिनी गाय के शुद्ध घी से जलेगी राम मंदिर की अखंड ज्योत, महावीर मंदिर पटना करेगा दान | ayodhya – News in Hindi

0
48
.

रामलला मंदिर के लिए महावीर मंदिर पटना सालभर गाय का घी दान करेगा.

अनंत चतुर्दशी के अवसर पर महावीर मंदिर (Mahavir Mandir) ट्रस्ट अयोध्या के रामलला मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) को 25 टिन यानी 375 किलो घी सौंपेगा. महावीर मंदिर ट्रस्ट से सालभर तक घी लेने पर श्रीरामजन्म भूमि ट्रस्ट ने जताई है सहमति.

अयोध्या. यूपी के अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) में जलने वाली अखंड दीपक के लिए पटना का महावीर मंदिर (Mahavir Mandir) गाय का शुद्ध घी दान करेगा. यह घी, कर्नाटक की नंदनी गाय (Nandini Cow) का होगा. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने एक वर्ष के लिए गाय का घी लेने पर सहमति जताई है. पटना के महावीर मंदिर ट्रस्ट के सचिव किशोर कुणाल ने कहा कि ट्रस्ट चाहे तो श्रीराम की अखंड ज्योत के लिए हमेशा गाय का शुद्ध घी उपलब्ध कराता रहेगा. मंगलवार को अनंत चतुर्दशी के दिन महावीर मंदिर की तरफ से किशोर कुणाल, राम मंदिर ट्रस्ट को 25 टिन यानी 375 किलो घी सौंपेंगे.

चावल के बाद घी का दान
पटना का महावीर मंदिर भगवान श्रीराम के भोग के लिए मुकरी नाम का विशेष चावल पहले से ही देता आ रहा है. इसके अलावा इस ट्रस्ट ने राम मंदिर निर्माण के लिए 10 करोड़ रुपए दान देने की भी घोषणा की थी. इसमें से 2 करोड़ रुपए राम मंदिर ट्रस्ट का बैंक अकाउंट खुलते ही जमा कराया गया था. आपको बता दें कि महावीर मंदिर ट्रस्ट अयोध्या की अमावा मंदिर में राम भक्तों को मुफ्त भोजन भी कराता है. इसके बाद अब महावीर मंदिर ट्रस्ट ने राम मंदिर की अखंड ज्योत के लिए सालभर घी दान देने का भी ऐलान कर दिया है.

महावीर मंदिर ट्रस्ट पटना के सचिव किशोर कुणाल ने कहा कि प्रत्येक मंदिर में बल्कि भगवान के गर्भ गृह में अखंड दीप जलाने की परंपरा है. यह हमारे धर्म का अभिन्न अंग है. इसलिए राम मंदिर में भी अखंड दीप प्रज्वलन का सुझाव दिया गया था. उन्होंने कहा कि पटना में महावीर मंदिर में बनने वाले लड्डू के लिए हम लोग कर्नाटक से गाय का घी मंगाते हैं. यह नंदिनी गाय का घी है. इससे ही राम मंदिर के लिए गाय का घी दान करने का विचार आया. उन्होंने कहा कि महावीर मंदिर पटना अपने खर्च से साल 2 साल या 5 साल जितने समय के लिए राम मंदिर ट्रस्ट कहेगा, गाय का शुद्ध घी उपलब्ध कराता रहेगा.



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here