महाराष्ट्र में अक्टूबर के महीने में होंगे फाइनल ईयर के एग्जाम

0
62
.

हाइलाइट्स:

  • महाराष्ट्र सरकार ने फाइनल ईयर की परीक्षाओं की तारीख घोषित की
  • अक्टूबर के पहले सप्ताह में आयोजित होंगी परीक्षाएं
  • अक्टूबर के आखिरी सप्ताह या फिर नवंबर के पहले सप्ताह में रिजल्ट घोषित किये जायेंगे
  • छात्रों को परीक्षा की तैयारी के लिए सितंबर के महीना
  • घर बैठे परीक्षा देने के विकल्प पर भी सरकार का विचार

मुंबई
महाराष्ट्र के उच्च शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने आज छात्रों की उलझन का निवारण करते हुए बताया कि अंतिम वर्ष की परीक्षा अब अक्टूबर के पहले सप्ताह में आयोजित की जाएगी और इसके रिजल्ट महीने के आखिरी सप्ताह में या फिर नवंबर के पहले सप्ताह में घोषित किए जाएंगे। सामंत ने बताया परीक्षा की तिथि घोषित होने के बाद छात्रों को सितंबर का पूरा महीना पढ़ाई के लिए मिलेगा। शीर्ष अदालत के फैसले के बाद एक समिति का गठन किया गया है। पदाधिकारी और यूनिवर्सिटी के कुलगुरु की आज बैठक हुई जिसमें परीक्षा कैसी होगी, और परिणाम संबधित बात से सबको अवगत कराया गया।

परीक्षा पर क्या बोले सामंत
उदय सामंत ने बताया कि राज्य भर में सभी विश्वविद्यालयों के सात लाख 92 हजार तीन सौ पचासी छात्र अंतिम वर्ष की परीक्षाएं देंगे। इन सभी छात्रों की परीक्षा होनी है इसलिए सभी विश्वविद्यालयों ने सरकार से गुजारिश की है कि वह यूजीसी से 31 अक्टूबर तक एक्सटेंशन लेने का अनुरोध करें। वहीं कुछ विश्वविद्यालयों ने 10 नवंबर तक अतिरिक्त समय मांगा है। सामंत ने कहा कि इस इस विषय पर मुख्यमंत्री से चर्चा के बाद कोई फैसला होगा। बुधवार को दोपहर में सभी कुलगुरुओं (वाइस चांसलर) के साथ बैठक होनी है। जिसके बाद सीएम को सारी बातों से अवगत कराया जाएगा।

पढ़ें: कूपर हॉस्पिटल के डीन को नोटिस
पढ़ाई का महीना होगा सितंबर

छात्रों को परीक्षा की तैयारी के लिए पूरा सितंबर महीना दिया जाएगा ताकि वह अच्छे से तैयारी कर सकें। अक्टूबर महीने के पहले हफ्ते में होने वाली परीक्षा किस प्रकार की होगी। इस पर अभी सरकार द्वारा बनाई गई समिति आगामी बैठक में प्रारूप पेश करेगी। इस बैठक में अंतिम प्रस्ताव तैयार कर मुख्यमंत्री को बताया जाएगा। सामंत ने बताया कि हम ऑनलाइन एग्जाम लेने विकल्प पर भी विचार कर रहे हैं। जैसे एमसीक्यू, ओएमआर, या फिर असाइनमेंट देकर परीक्षा लेने जैसे विकल्पों पर भी विचार चल रहा है।

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here