Covid 19: कोरोना काल में शिशु को स्तनपान कराते समय रखें इन बातों का ख़ास ख्याल | health – News in Hindi

0
43
.

कोरोना काल में शिशु को स्तनपान कराने से पहले जानें ये बातें

कोरोना काल (Novel coronavirus disease COVID-19) में शिशु को स्तनपान कराते वक्त इन जरूरी बातों का रखें ख़ास ख्याल…

पूरा विश्व नोबल कोविड 19 (New coronavirus SARS-CoV-2)वायरस की जद में है. यह संक्रमण काफी तेजी से फैलता है. इससे बचने के लिए लोग मास्क, सैनेटाइजर और ग्लव्स का इस्तेमाल कर रहे हैं. ऐसे में नवजात शिशु को स्तनपान कराने वाली माओं के सामने ये बड़ी चुनौती है कि आखिर कैसे इस समस्या से निपटा जाए. हालांकि अभी तक ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है कि मां के दूध में कोरोना वायरस है. लेकिन अगर मां में कोविड 19 (Covid 19) के लक्षण हैं तो शिशु को स्तनपान कराते वक्त बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है. हेल्थलाइन वेबसाइट पर छपी रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना काल (Novel coronavirus disease COVID-19) में शिशु को स्तनपान कराते वक्त इन जरूरी बातों का रखें ख़ास ख्याल…

अपने हाथ धोएं:
अपने बच्चे को छूने से पहले अपने हाथों को ध्यान से धोएं.अब, अपने हाथों को बार-बार धोना महत्वपूर्ण है, खासकर इससे पहले कि आप अपने बच्चे को उठाएं या बच्चे की बोतलें और अन्य शिशु वस्तुओं को संभालें.

मास्क पहनें:घर से बाहर जाते वक्त आप मास्क तो लगाती ही होंगीं. ल्र्किन कोरोना काल में शिशु को स्तनपान कराते वक्त भी मास्क पहनना जरूरी है. इससे आपके बेबी को कोविड 19 संक्रमण का खतरा नहीं रहेगा.

सतह को रखें साफ:
सतह को अल्कोहल युक्त क्लीनर से कीटाणुरहित रखें. काउंटरटॉप्स, टेबल, बच्चे की बोतल और कपड़ों सबको अच्छे से साफ रखें. बच्चे के स्पर्श में आने वाली हर चीज को कीटाणुरहित करें. कोरोना वायरस सतह पर 48 से 72 घंटे तक एक्टिव रहता है.

ब्रेस्ट मिल्क पम्प करें:
ब्रेस्ट मिल्क को पम्प कर किसी साफ बर्तन में निकाल लें. अब इसे साफ बोतल में डालकर बेबी को फीड करा सकते हैं. इसके बाद अपने हाथ जरूर साफ करें और ब्रेस्ट के आसपास का हिस्सा अच्छे से साफ करें. बच्चे के मिल्क की बोतल को गर्म पानी और साबुन की मदद से अच्छे से साफ करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here