ISI Agent Arrested By Nia In Gujarat Kutch, Terrorist Touch With Handlers | गुजरात के पश्चिमी कच्छ से आईएसआई एजेंट को एनआईए ने किया गिरफ्तार, यूपी में पकड़े गए एजेंट के सम्पर्क था आतंकी

1
132
.

लखनऊ2 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

प्रतीकात्मक फोटो।

  • जनवरी 2020 में बनारस में पकड़े गए चंदौली के रहने वाले राशिद से हुई पूछताछ के बाद राजाभाई गिरफ्तार
  • आईएसआई एजेंट राशिद के बाद राजाभाई के मोबाइल से मिले पाकिस्तान को भेजे गए सेना सम्बंधित साक्ष्य

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने गुजरात के पश्चिमी कच्छ से आईएसआई एजेंट राजाभाई कुंभार को गिरफ्तार किया है। दरअसल, इसी साल 19 जनवरी को उत्तर प्रदेश एटीएस और मिलिट्री अभिसूचना इकाई ने वाराणसी से आईएसआई एजेंट राशिद अहमद को गिरफ्तार किया था। चंदौली जिले के रहने वाले राशिद सेना के अलावा सीआरपीएफ के ठिकानों की महत्वपूर्ण सूचनाएं आईएसआई को भेजता था। राशिद से पूछताछ में उसने राजाभाई के बारे में बताया था। दो दिन पूर्व एनआईए ने राजाभाई के घर छापेमारी की थी। इस दौरान तमाम अहम दस्तावेज बरामद हुए थे। यह भी पता चला कि राशिद को पैसे राजाभाई के जरिए पहुंचे थे।

सुपरवाइजर के पद पर कार्यरत राजाभाई

गुजरात के कच्छ में पकड़ा गया आईएसआई एजेंट राजाभाई मुंद्रा डॉकयार्ड में एक सुपरवाइजर है। उस पर यूपी एटीएस ने लखनऊ के गोमती नगर थाने में जनवरी 2020 में एफआईआर दर्ज की थी। जिसके बाद आईएसआई एजेंट चंदौली के मुगलसराय निवासी रशीद पुत्र इदरीश को गिरफ्तार किया गया था।

पाकिस्तान के रक्षा विभाग के संचालकों के सम्पर्क में था राशिद

एटीएस और एनआईए की जांच में यह पता चला कि आईएसआई एजेंट रशीद पाकिस्तान के रक्षा/आईएसआई संचालकों के संपर्क में था और दो बार पाकिस्तान का दौरा कर चुका था। उन्होंने भारत में कुछ संवेदनशील और रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की तस्वीरें भेजी थीं और पाकिस्तान में आईएसआई के संचालकों के साथ सशस्त्र बलों के आंदोलन के बारे में भी जानकारी साझा की थी।

पांच हजार रुपए भेजे थे खाते में

राशिद से की गई पूछताछ के बाद में पता चला है कि आरोपी राजाभाई कुंभार ने आईएसआई एजेंट के रूप में काम किया और एक रिजवान के खाते में पेटीएम के माध्यम से पांच हजार रुपए भेजे गए थे। जिसे मुख्य आरोपी बनारस से पकड़े गए राशिद को सौंप दिया गया था। यह रुपए रशीद द्वारा राजाभाई कुंभार द्वारा आईएसआई संचालकों द्वारा आईएसआई एजेंटों को दी गई सूचना के एवज में आईएसआई के संचालकों के निर्देश पर दी गई थी। राशिद की पूछताछ के बाद पकड़े गए राजाभाई कुंभार के घर पर तलाशी ली गई और कई गुप्त दस्तावेज जब्त किए गए। मामले में आगे की जांच जारी है। इस मामले में एनआईए जांच कर रही है।

पाकिस्तान में आईएसआई एजेंट से मिल चुका राशिद
वहीं, राशिद के पास से एक मोबाइल बरामद किया गया था। वह दो बार पाकिस्तान जा चुका है। आईएसआई एजेंटों से मिला था। आरोपी ने अभी तक कई महत्वपूर्ण स्थानों, आर्मी और सीआरपीएफ कैंपों की रेकी कर उनकी फोटो और वीडियो भेजे थे। इसके एवज में आईएसआई एजेंटों ने आरोपी को रुपए और गिफ्ट भेजे थे।

0

Source link

Authors

.

1 COMMENT

  1. महेश भट्ट के मुंह पर पब्लिक ने मारा जूता, सुशांत की मौत का बदला ऐसे ले रहे लोग - First Eye News

    […] […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here