अयोध्या: 35 करोड़ की लागत से होगा सूर्य मंदिर और सूर्य कुंड का विकास

1
73
.

अयोध्या। राम की पैड़ी के बाद उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अयोध्या से लगभग 4 किलोमीटर दूर दर्शननगर स्थित सूर्य कुंड को विकसित करने की प्लानिंग कर रही है। जी हां रामनगरी अयोध्या में केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा भगवान राम के जन्म स्थान पर मंदिर निर्माण के साथ भव्य विकास के लिए कई योजनाएं प्रस्तावित हैं। बता दें कि अयोध्या के सभी प्राचीन कुंडों को उनकी पौराणिक मान्यता के अनुरूप विकसित किया जाएगा।

अयोध्या की सांस्कृतिक सीमा भगवान राम के जन्म स्थान से 15 किलोमीटर की परिधि में मानी जाती है। अयोध्या विकास प्राधिकरण और नगर निगम राम नगरी के प्राचीन सूर्य कुण्ड को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने जा रहा है। इस क्षेत्र में कई पौराणिक कुंड भी मौजूद हैं। लगभग 20 करोड़ रुपये की लागत से सूर्य कुंड का कायाकल्प किया जाएगा। माना जाता है कि ये सूर्यकुंड अयोध्या में सूर्यवंश के राजाओं के स्थान होने का प्रतीक है। इस पौराणिक कुंड के महत्व को देखते हुए अयोध्या विकास प्राधिकरण और नगर निगम ने 35 करोड़ के लागत से सूर्य मंदिर और सूर्य कुंड के विकास की योजना बनाई है।

भारतीय और चीनी सैनिकों की झड़प के बाद कांग्रेस ने मोदी सरकार से किया सवाल, कब हटेगा चीनी कब्जा?

सूर्यकुंड परिसर में एयर थियेटर, हवन कुंड होगा। इसके साथ नवग्रह वाटिका का भी निर्माण कराया जाएगा। विकास प्राधिकरण ने कार्योजना तैयार कर ली है।  बता दें कि अपने अयोध्या दौरे के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सूर्य कुंड का भी दौरा किया था और इस दौरान उन्होंने इस पौराणिक स्थल को विकसित करने की बात भी कही थी। जिसको लेकर अब विकास प्राधिकरण ने कवायद शुरू कर दी है।

अयोध्या विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष डॉ नीरज शुक्ल ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गत दिनों सूर्यकुंड का दौरा किया था। इसके पौराणिक महत्व को देखते हुए उन्होंने सांस्कृतिक रूप से इस स्थल को विकसित करने योजना बनाने का निर्देश दिया था। बता दें कि सूर्यकुंड के चारों ओर की दीवारों में भगवान राम के जीवन चरित्र का चित्रांकन किया जाएगा। इसके साथ ही सूर्यकुंड परिसर में बच्चों के लिए विभिन्न प्रकार के झूले लगाए जाएंगे एवं साइंस पार्क भी विकसित किया जाएगा। वहीं वाटर थियेटर, हवनकुंड स्थापित करने के साथ वाटिका भी विकसित की जाएगी। लोगों को रोजगार मिल सके उसके लिए 50 दुकानें भी बनवाईं जाएंगी और प्रतिदिन शाम को लाइट एंड साउंड शो का भी आयोजन होगा।

AIIMS में पोस्ट-कोविड केयर के लिए भर्ती अमित शाह को अस्पताल से मिली छुट्टी

Authors

.

1 COMMENT

  1. जम्मू-कश्मीर में आतंकियों ने सेना की गाड़ी पर ग्रेनेड से किया हमला, 6 घायल - First Eye News

    […] […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here