गर्मी में शरीर को ठंडा करते हैं ये आयुर्वेदिक नुस्खे, दूर रहती हैं बीमारियां | health – News in Hindi

0
43
.

देश के कई हिस्सों में अब भी गर्मी (Hot Weather) का प्रकोप जारी है. कई लोगों को इस गर्मी में भी अपने काम से बाहर निकलना पड़ता है, ऐसे में भीषण गर्मी से होने वाली बीमारियों (Diseases) का खतरा रहता है. शरीर में पानी की कमी (Dehydration) का खतरा बना रहता है. myUpchar से जुड़े डॉ. आयुष पाण्डे के अनुसार, डिहाइड्रेशन, डायरिया, घमोरियां, स्किन एलर्जी आदि बीमारियां गर्मी में ज्यादा होती है. इन सभी बीमारियों से निपटने के लिए शरीर को ठंडा रखना बेहद जरूरी है. गर्मी में शरीर को ठंडा किस तरह से रखा जाए, इसके लिए कुछ आयुर्वेदिक नुस्खों के बारे में जानते हैं .

शरीर को ठंडक देने वाला स्नान करें

वैसे तो गर्मी के मौसम में ज्यादातर लोग ठंडे पानी से ही नहाते हैं, लेकिन नहाने के बाद शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए पुदीने के अर्क को शरीर पर लगाया जा सकता है. यह आयुर्वेदिक नुस्खा घर पर ही आसानी से तैयार किया जा सकता है. इसके लिए पुदीने की ताजा और सूखी पत्तियां पानी में आधे घंटे तक उबालने के बाद अच्छी तरह ठंडा कर लें. फिर नहाने के बाद पुदीने के पानी को अपने शरीर पर लगाएं और जहां अधिक पसीना आता हो वहां पर उस पानी को ज्यादा मात्रा में लगाएं इससे शरीर को ठंडक मिलेगी. इसके अलावा गुलाब की पत्तियों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. गुलाब के फूल की पत्तियों को नहाने के पानी में डालकर आधे घंटे तक रखें. फिर इस पानी से स्नान करें, यह शरीर को ठंडक पहुंचाएगा. गुलाब के पानी से त्वचा भी कोमल और मुलायम बनी रहती है.शरीर को ठंडा रखने के लिए करें प्राणायाम

शरीर को ठंडा रखने के लिए व्यायाम करना भी एक बहुत ही अच्छा विकल्प है. आयुर्वेद में योग और प्राणायाम करने से मानसिक शांति मिलती है और शरीर में भी हल्कापन बना रहता है. शरीर में ठंडक के लिए शीतली प्राणायाम काफी लाभदायक है. सुबह टहलने से ताजी हवा हमारे फेफड़ों को स्वस्थ्य रखती है और मन-मस्तिष्क दिनभर तरोताजा बने रहते हैं.

ठंडक देने वाले आहार लें

आयुर्वेद के अनुसार, ऐसे कई फल और सब्जियां हैं, जो शरीर को ठंडक पहुंचाते हैं. फलों में खरबूज, तरबूज, नाशपाती, चेरी, आम और अंगूर शरीर को गर्मियों में फायदा पहुंचाते हैं. सब्जियों में ब्रोकली, तोरइ और शतावरी स्वास्थ्यवर्धक होती हैं. गर्मियों के मौसम में सलाद बहुत अच्छा होता है. सलाद में प्याज, टमाटर, चुकन्दर और ककड़ी इन सभी को मिलाकर खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और पेट में ठंडक बनी रहती है. myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, प्याज न केवल शरीर को ठंडक पहुंचाती है, बल्कि लू से भी बचाती है.

ठंडा पेय पदार्थ लें

आयुर्वेद में ठंडे पेय पदार्थ जैसे पुदीने का शरबत, नींबू का शरबत, कैरी का पना और सभी फलों के जूस स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं. आयुर्वेदिक शरबत शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. उनमें से एक सबसे अच्छा शरबत है बेल का शरबत, जो शरीर को ठंडक पहुंचाता है. दही की लस्सी भी पेट को ठंडक पहुंचाती है, इसलिए गर्मियों में दही की लस्सी का सेवन करते रहना चाहिए. यह सभी पेय पदार्थ पेट की गर्मी को दूर करते हैं और इनके सेवन से पेट में दिनभर हल्कापन भी लगता है.अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, गर्मी में लू से बचने के आसान उपाय पढ़ें. न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here