मधुमेह से लड़ने के लिए ब्रिटेन सरकार का बड़ा कदम, NHS मुहैया कराएगा फ्री सूप और शेक

0
41
.

ब्रिटेन। मधुमेह जैसी बीमारी से ल़ड़ने के लिए ब्रिटेन सरकार ने एक बड़ा और सराहनीय कदम उठाया है। ब्रिटेन में सरकार द्वारा वित्तपोषित राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (NSH) मंगलवार से पूरे इंग्लैंड में सभी टाइप-टू मधुमेह मरीजों को वजन कम करने के लिए मुफ्त में सूप और शेक उपलब्ध कराने जा रही है। वित्तपोषित राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा द्वारा उठाया जाने वाला ये कदम मरीजों के लिए बहुत ही मददगार साबित होगा। आपको बता दें कि एनएचएस ने यह पहल कम ऊर्जा वाले भोजन से मरीजों के स्वास्थ में सुधार देखने के बाद की है।

Priyanka Gandhi slams Govt over SSC, Railways exams results, says, Youth need job, not speech – SSC-रेलवे परीक्षा : प्रियंका गांधी का वार- कब तक युवाओं के धैर्य का इम्तिहान लेगी सरकार, भाषण नहीं नौकरी चाहिए

बता दें कि एनएचएस इंगलैंड ने कहा कि मधुमेह से हर साल स्वास्थ्य सेवा पर 10 अरब पाउंड का बोझ पड़ता है और डॉक्टरों द्वारा लिखी जाने वाली प्रत्येक 20 पर्ची में एक पर्ची मधुमेह की बीमारी के इलाज से संबंधित भी होती है। एनएचएस ने कहा कि एक साल की आहार योजना उन लोगों के लिए अपनायी जाएगी जिन्हें उत्पादों को बदलने से लाभ होगा जैसे कम कैलोरी वाले फार्मूला शेक और सूप जिसे अधिक व्यायाम के साथ तीन महीने तक मुहैया कराया जाएगा।

Fatehpur Road Accident Latest News And Updates: Dunfer Crushed Woman And Husband Injured In Fatehpur Uttar Pradesh | बाइक को टक्कर मारने के बाद डंफर ने रौंदा, महिला की मौत, पति घायल, ग्रामीणों ने पुलिस के सामने की तोड़फोड़

आपको बता दें कि एनएचएस में मधुमेह के राष्ट्रीय क्लिनिकल निदेशक प्रोफेसर जोनाथन वलाभजी ने कहा, ‘यह हालिया उदाहरण है कि कैसे एनएचएच हमारी दीर्घकालिक योजना को तेजी से अंगीकार कर रही है और लोगों को स्वस्थ रखने, सही वजन रखने और बड़ी बीमारियों से बचाने के लिए यह हालिया सबूत आधारित इलाज है। ‘एक प्रयोग के तौर पर लंदन और उत्तरी इंग्लैंड सहित पूरे देश में 12 महीने तक यह प्रयोग किया जाएगा और साथ ही आपको बता दें कि जिन लोगों का गत छह महीने से मधुमेह का इलाज चल रहा है उन्हें इस योजना में शामिल किया जाएगा।

अनन्त चतुर्दशी के पावन अवसर पर प्रदेश में 13 नई बीएसएल 2 प्रयोगशालाओं का लोकार्पण किया

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here