Pakistan Prayagraj | Pakistan Cricketer Inzamam-ul-Haq Niece Of Ex Pak Cricketer and Youtuber Heer Khan Connection With Pakistani | पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान इंजमाम की भांजी है देवी-देवताओं के खिलाफ अभद्र टिप्पणी करने वाली हीर खान; मां ने कबूली बात

0
140
.

  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Pakistan Prayagraj | Pakistan Cricketer Inzamam ul Haq Niece Of Ex Pak Cricketer And Youtuber Heer Khan Connection With Pakistani

प्रयागराजएक दिन पहले

  • कॉपी लिंक

देशद्रोह के आरोप में गिरफ्तार हीर खान।

  • 26 अगस्त को हीर खान को पुलिस ने गिरफ्तार किया था, 2 साल से देवी देवताओं पर अभद्र टिप्पणी कर रही थी
  • पुलिस और खुफिया एजेंसियां पांच दिन की रिमांड पर लेकर पूछताछ करने में जुटी
  • 10वीं पास हीर पाकिस्तान और अन्य इस्लामिक देशों के लोगों से इंटरनेट के जरिए बात करती थी

सोशल मीडिया पर हिंदू देवी-देवताओं पर अभद्र टिप्पणी करने के मामले में गिरफ्तार प्रयागराज की हीर खान उर्फ सना खान से पुलिस समेत खुफिया एजेंसियां पांच दिन की रिमांड पर लेकर पूछताछ कर रही हैं। इस बीच, हीर खान का पाकिस्तान की क्रिकेट टीम के कप्तान रहे इंजमाम उल हक से रिश्ता सामने आया है। धार्मिक नजरिए से बेहद कट्टर माने जाने वाले इंजमाम की हीर खान रिश्ते में भांजी लगती हैं। वहीं, पाकिस्तान के अलावा दूसरे इस्लामिक देशों के लोगों से भी हीर खान वॉट्सऐप के जरिए बातचीत करती थी। अब खुफिया एजेंसिया इस सवाल का जवाब तलाश रही हैं कि आखिर हीर खान किससे प्रभावित होकर देवी-देवताओं पर अभद्र टिप्पणी कर नफरत फैलाने का काम करती थी।

विधवा मां के साथ एक टूटे फूटे कमरे में रहती है हीर
प्रयागराज के खुल्दाबाद में हीर के अलावा परिवार में सिर्फ उसकी मां आसमां ही रहती हैं। बेटी की गिरफ्तारी के बाद से उन्होंने खुद को कमरे में कैद कर रखा है। हीर की मां असमा हारून ने कबूल किया कि पाकिस्तान में उसके कई रिश्तेदार रहते हैं। इनमें से कई लोगों से खुद उसकी और बेटी हीर की कभी-कभी फोन पर बात भी होती थी। आसमां हारून के मुताबिक, पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान इंजमामुल हक उसके ममेरे भाई हैं। इंजमामुल के पिता उसके मामा हैं।

हीर के पिता के इंतकाल पर इंजमाम से बात हुई थी
असमा के मुताबिक, इंजमाम के पूर्वज पहले भारत में ही रहते थे, लेकिन आजादी के बाद देश के बंटवारे के वक्त वह लोग पाकिस्तान चले गए थे। उनके परिवार की बात ज्यादातर इंजमाम के पूर्वजों से ही होती थी। इंजमाम के क्रिकेटर बनने के बाद उससे उनकी बातचीत बहुत कम हो गई थी। कई साल पहले जब हीर के पिता की मौत हुई थी, तब आखिरी बार इंजमाम ने उन लोगों से बातचीत की थी। आसमा कहती हैं कि वह और हीर इंजमाम समेत कई रिश्तेदारों के पाकिस्तान में होने के बावजूद कभी देश से बाहर नहीं गए। पुलिस और दूसरी एजेंसियों के अफसरों का कहना है कि उसकी मां असमा का भी बयान दर्ज किया जाएगा।

दो साल से धार्मिक भावनाओं को भड़काने में लगी थी हीर खान
28 साल की हीर खान उर्फ सना खान पिछले दो सालों से सोशल मीडिया पर हिंदू धर्म की भावनाओं को आहत करने वाले वीडियो बनाकर शेयर कर रही थी। एक साल पहले उसने अपना यूट्यूब चैनल भी शुरू किया था। यूट्यूब पर वह अपने भड़काऊ बयानों के वीडियो बनाकर अपलोड करती थी। अपने वीडियो में वह हिन्दू धर्म के देवी-देवताओं को लेकर अभद्र बातें भी बोलती थी। सीएए और एनआरसी के आंदोलनों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेती थी।

इन धाराओं में हीर पर केस, पांच दिन की कस्टडी रिमांड
पांच दिन पहले 26 अगस्त को प्रयागराज पुलिस ने हीर को गिरफ्तार कर अगले दिन जेल भेजा था। शुरुआती जांच में हीर के कारनामे जानकर पुलिस अफसर भी दंग रह गए। इसीलिए बाद में उसके खिलाफ देशद्रोह की धारा 153बी के साथ ही 295ए, 298, 505 (1बी), 505 (2बी) और 124ए की धाराएं भी बढ़ा दी गई थीं। हीर के पाकिस्तान समेत विदेशी कनेक्शन तलाशने और उससे जुड़े तमाम रहस्यों से पर्दा उठाने के लिए ही प्रयागराज पुलिस ने कोर्ट से उसकी पांच दिनों की रिमांड मांगी थी। हीर खान पर देशद्रोह समेत छह अन्य धाराएं बढ़ाने के बाद पुलिस ने कोर्ट की अनुमति के बाद उसे आज 30 अगस्त से पांच दिनों की कस्टडी रिमांड पर लिया है।

हीर को फंडिंग करने वाला कौन?
पूछताछ में पुलिस को यह पता चला था कि 10वीं फेल हीर उर्फ सना खान की पाकिस्तान और दुबई समेत कई मुस्लिम देशों के लोगों से इंटरनेट के जरिए बात होती थी। यह भी जानकारी की जा रही है कि हीर खान किसी बड़ी साजिश में मोहरे की तरह इस्तेमाल हो रही थी।

अभी कई सवालों के जवाब तलाश रहीं जांच एजेंसियां
दसवीं फेल होकर भी वह जिस तरह से अपना यूट्यूब चैनल चला रही थी। उसमें परदे के पीछे कोई और खेल तो नहीं खेल रहा था? ज्यादा पढ़ी लिखी न होने के बावजूद वह दुनिया के कई देशों और देश के कई हिस्सों के लोगों से धड़ल्ले से चैट कैसे करती थी?.हीर खान ने अपने यूट्यूब चैनल का नाम 5 अगस्त ब्लैक डे कैसे रखा?। यही वह दिन है जब पिछले साल कश्मीर से धारा 370 हटाई गई थी और इस साल अयोध्या में राम मंदिर का शिला पूजन हुआ। टूटे-फूटे मकान के एक कमरे में मां के साथ रहने वाली हीर के पास महंगा लैपटॉप और मोबाइल कहां से आया? क्या पाकिस्तान और दूसरे देशों से होने वाली चैट में साजिश के तहत उसका ब्रेनवाश किया जाता था? क्या वह नफरत फैलाने और देश का माहौल बिगाड़ने की किसी बड़ी साजिश में टूल्स की तरह इस्तेमाल हो रही थी? ये तमाम सवाल हैं, जिनका जवाब जरूरी है।

0

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here