US-India may have a trade agreement before the presidential election in America-US में राष्ट्रपति चुनाव से पहले अमेरिका-भारत में हो सकता है व्यापारिक करार

0
54
.

US India Trade Deal: वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार बीते वित्त वर्ष 2019-20 में अमेरिका लगातार दूसरे साल भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार रहा. बीते वर्ष में दोनों देशों का द्विपक्षीय व्यापार 88.75 अरब डॉलर रहा, जो 2018-19 में 87.96 अरब डॉलर था.

Bhasha | Updated on: 01 Sep 2020, 11:12:16 AM

Donald Trump-Narendra Modi (Photo Credit: ANI )

वॉशिंगटन:

US India Trade Deal: अमेरिका और भारत (US-India) के बीच राष्ट्रपति चुनाव से पहले एक छोटा व्यापार समझौता (US-India Trade Deal) हो सकता है. अमेरिका में राष्ट्रपति का चुनाव तीन नवंबर को है. अमेरिका-भारत रणनीतिक एवं भागीदारी मंच (यूएसआईएसपीएफ) द्वारा सोमवार को वर्चुअल तरीके आयोजित तीसरे भारत-अमेरिका नेतृत्व शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए अमेरिका के उप विदेश मंत्री स्टीफन बेगुन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US Donald Trump) में आपस में काफी अच्छा रिश्ता है.

यह भी पढ़ें: लोन की EMI पर मिल रही छूट को आगे बढ़ाया जाएगा या नहीं, आज होगी सुनवाई

नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक व्यापार करार को लेकर प्रतिबद्ध
दोनों एक व्यापार करार को लेकर प्रतिबद्ध हैं. ऐसे में एक छोटे करार की संभावना बनती है. बेगुन से अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव से पहले एक छोटे व्यापार करार को लेकर संभावना के बारे में पूछा गया था. भारत में अमेरिका के पूर्व राजदूत रिचर्ड वर्मा ने उनसे सवाल किया कि क्या आपको लगता है कि चुनाव से पहले छोटे व्यापार करार की संभावना है? बेगुन ने इसपर कहा कि इसकी संभावना बनती है. हालांकि, इसके लिए हमें अधिक ऊर्जा लगानी होगी.

यह भी पढ़ें: जानकार आज सोने-चांदी में लगा रहे हैं तेजी का अनुमान, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, बीते वित्त वर्ष 2019-20 में अमेरिका लगातार दूसरे साल भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार रहा. बीते वर्ष में दोनों देशों का द्विपक्षीय व्यापार 88.75 अरब डॉलर रहा, जो 2018-19 में 87.96 अरब डॉलर था. अमेरिका उन कुछ देशों में से है जिनके साथ भारत व्यापार अधिशेष की स्थिति में है. 2019-20 में यह व्यापार अंतर 17.42 अरब डॉलर पर पहुंच गया, जो इससे पिछले वित्त वर्ष में 16.86 अरब डॉलर था.


Read full story

First Published : 01 Sep 2020, 11:06:02 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here