Pitru Paksha 2020: श्राद्ध में इन बातों का रखें विशेष ध्यान, पूर्वजों को न करें नाराज़

2
211
.

1 सितंबर 2020 से पितृ पक्ष आरंभ हो रहे हैं. ये हर साल आते हैं जिसमें पितरों को तर्पण किया जाता है और उन्हें स्मरण कर उनके प्रति आभार व्यक्त किया जाता है। पितृ पक्ष में खास तौर से कुछ बातों का ध्यान रखा जाता है तभी आपकी पूजा सफल होती है।

आज से शुरु होने वाले श्राद्ध से पितृ पक्ष की शुरुआत हो गई है। इस दौरान आपको किन बातों का ध्यान रखना है इसके बारे में हम आपको बताएंगे। अक्सर लोग कुछ बातों को भूल जाते हैं और उन्हें नजरअंदाज कर देते हैं जिस कारण श्राद्ध कर्म का पूर्ण लाभ प्राप्त नहीं होता है। जीवन में पितरों का आर्शीवाद बहुत जरूरी होता है।

क्या आप जानते हैं कि कैसे मास्क पंहुचा रहा आपकी आंखों को नुकसान

ज्योतिष शास्त्र में पितृ दोष का वर्णन किया गया है। इसका अर्थ ये होता है कि पितरों की नाराजगी। पूर्वज जब नाराज होते हैं तो व्यक्ति के जीवन में बहुत कष्ट आते हैं। धनहानि, रोग, कार्य में बाधा और मान सम्मान में कमी आती है। मानसिक तनाव के कारण व्यक्ति सही से फैसले नहीं ले पाता है। इस तरह की दिक्कतें पितृ दोष की वजह से ही आती हैं। इसलिए पितृ दोष का निवारण कराने की सलाह दी जाती है।

Good News! जान ही लीजिए आखिर क्यों 2021 अनीता हसनंदानी के लिए होने वाला है ‘स्पेशल’

पितृ पक्ष का महत्व

आपको बता दें कि पितृ पक्ष के दौरान हमारे पूर्वज धरती पर आते हैं। इसलिए पितृ पक्ष में तर्पण और श्राद्ध के साथ दान करने का विधान भी बताया गया है। ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से हमारे पूर्वज प्रसन्न होते हैं और आर्शीवाद प्रदान करते हैं।

कुछ एसे काम होते हैं जो हमें पितृ पक्ष में नहीं करने चाहिए। पितृ पक्ष के दौरान बहुत अनुशासित दिनचर्या का पालन करना चाहिए। पितृ पक्ष में किसी भी बुर्जूग और बड़ों का अपमान नहीं करना चाहिए। इस दौरान हर प्रकार की बुराईयों से बचाना चाहिए। बुरी संगत और बुरे विचारों से बिलकुल दूर रहना चाहिए। दान लेने वालों का खाली हाथ नहीं भेजना चाहिए। मान्यता है कि पितृ पक्ष में पितर किसी भी रूप में आ सकते हैं। इसलिए इस दौरान किसी के प्रति गलत धारणा नहीं रखनी चाहिए।

मधुमेह से लड़ने के लिए ब्रिटेन सरकार का बड़ा कदम, NHS मुहैया कराएगा फ्री सूप और शेक

 

 

Authors

.

2 COMMENTS

  1. SUICIDE: बर्थडे पर केक बन गया मौत की वजह, दसवीं मंजिल से कूदकर छात्रा ने की आत्महत्या - First Eye News

    […] Pitru Paksha 2020: श्राद्ध में इन बातों का रखें वि… […]

  2. पति निकला HIV पॉजिटिव तो ससुराल वालों के खिलाफ FIR दर्ज, जानिए क्या है पूरा मामला - First Eye News

    […] Pitru Paksha 2020: श्राद्ध में इन बातों का रखें वि… […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here