7 सितंबर से मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए नोएडा को COVID-19 मामलों में डुबकी; दिशानिर्देश देखें | नोएडा समाचार

0
46
.

नोएडा: गृह मंत्रालय (एमएचए) द्वारा अनलॉक -4 के तहत जारी नवीनतम दिशानिर्देशों के बाद, नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एनएमआरसी) 7 सितंबर, 2020 से जनता के लिए एक्वा लाइन पर अपनी सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए तैयार है। एक कैलिब्रेटेड तरीके से।

आधिकारिक विज्ञप्ति में लिखा है, “एक्वा लाइन में यात्रा करना मेट्रो यात्रियों के लिए एक अलग अनुभव होगा, क्योंकि सभी यात्रियों को मास्क पहनना और सरकार द्वारा जारी सामाजिक संतुलन और अन्य नियमों और विनियमों का पालन करना अनिवार्य होगा।”

आवास और शहरी मामलों के मंत्री (MoHUA) द्वारा जारी किए गए महानगर पर विस्तृत SOP के अनुसार, निम्नांकित एहतियाती उपाय NMRC द्वारा उठाए गए हैं:

संचालन और आवृत्ति:

– प्रारंभ में, एनएमआरसी कम परिचालन समय यानी सुबह 7 बजे से 11 बजे और शाम को 5 बजे से शाम 9 बजे तक सभी दिनों (सोमवार से शनिवार) की 15 मिनट की आवृत्ति वाली ट्रेनों को चलाएगा।

– रविवार को, सुबह 8 बजे से 11 बजे तक और शाम को 5 बजे से 9 बजे तक सेवाएं शुरू होंगी।

– ट्रेन के अंदर का तापमान 24-30 डिग्री सेल्सियस की सीमा में रखा जाएगा।

– अभी तक सभी स्टेशनों पर ट्रेनें रुकेंगी। हालांकि, भविष्य की अधिसूचना के आधार पर, COVID-19 सम्‍मिलन क्षेत्रों में पड़ने वाले स्‍टेशन यात्रियों के लिए बंद रहेंगे।

ट्रेनों और स्टेशनों की सफाई और सफाई:

– स्टेशन क्षेत्रों और ट्रेनों की गहन सफाई और गाड़ियों को रात के समय रोजाना किया जाएगा।

– यात्रियों से संपर्क क्षेत्र जैसे कि लिफ्टों के कॉल बटन, एएफसी गेट्स, एस्केलेटर की सीढ़ियों और सीढ़ियों, स्टेशनों पर पीओएस मशीनों आदि को नियमित अंतराल पर साफ किया जाएगा।

– स्टेशनों पर यात्री स्क्रीनिंग और अन्य दिशानिर्देशों का पालन किया जाएगा।

– केवल फेस मास्क वाले यात्रियों को ही अनुमति दी जाएगी।

– हर यात्री की जांच थर्मल सेंसर द्वारा की जाएगी।

– यात्रा अनुमति के लिए अधिकतम तापमान सीमित करने के लिए 37.7 डिग्री सेंटीग्रेड होगा।

– हरित स्थिति वाले “आरोग्य सेतु” ऐप वाले यात्रियों को अनुमति दी जाएगी।

– NMRC परिसर में प्रवेश करने वाले व्यक्तियों को स्क्रीनिंग के बाद हैंड सैनिटाइजर लगाना होगा।

– पर्याप्त सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए, फ्रिस्किंग ज़ोन, टीओएम काउंटर और प्लेटफार्मों पर 1 मीटर की दूरी पर खड़े होने के लिए चिह्नों को बनाया गया है।

– यात्रियों को क्यूआर टिकट या स्मार्ट कार्ड स्कैन करते समय एएफसी गेट को छूने से बचना चाहिए।

– एस्केलेटर पर, दो यात्रियों के बीच कम से कम एक कदम का अंतर रखा जाना चाहिए।

– सभी लिफ्टों को बंद कर दिया जाएगा, हालांकि, वरिष्ठ नागरिकों और शारीरिक रूप से अक्षम यात्रियों के लिए अनुरोध के मामले में, लिफ्ट अनुरोध पर उपलब्ध कराई जाएगी।

– डिजिटल भुगतान को प्राथमिकता दी जाएगी।

ट्रेनों के अंदर यात्रा के लिए दिशानिर्देश:

– यात्री ट्रेनों के अंदर यात्रा करते समय पर्याप्त सामाजिक दूरी बनाए रखेंगे। इस प्रयोजन के लिए, डिब्बों के अंदर उपयुक्त चिह्न बनाए गए हैं।

– कंट्रोल रूम से सीसीटीवी के जरिए स्टेशन और प्लेटफॉर्म पर ट्रेन के अंदर की भीड़ पर भी नजर रखी जाएगी। यदि अधिक भीड़ देखी जाती है, तो स्टेशन पर प्रवेश प्रतिबंधित होगा।

– यात्रियों को मेट्रो स्टेशनों या ट्रेनों के अंदर किसी भी सतह को छूने से परहेज करने की सलाह दी जाएगी।

स्टेशनों पर प्रवेश और संपादन:

– निम्नलिखित स्टेशनों पर केवल एक गेट को प्रवेश और निकास के लिए खुला रखा जाएगा: सेक्टर -01, सेक्टर -81, एनएसईजेड, सेक्टर -83, सेक्टर -147, सेक्टर -142, सेक्टर -144, सेक्टर -144, सेक्टर-145 , सेक्टर -148, सेक्टर -148, सेक्टर -148, अल्फा -1, डेल्टा -1 और जीएनआईडीए कार्यालय।

– 6 स्टेशनों पर, दोनों प्रवेश द्वार यात्रियों के लिए खुले रखे जाएंगे: सेक्टर -51, सेक्टर -50, सेक्टर -76, केपी- II, परी चौक और डिपो स्टेशन।

विशेष रूप से, यात्रियों की जानकारी और जागरूकता के लिए, स्टेशनों और ट्रेनों के अंदर उपयुक्त संकेत और घोषणाओं का प्रावधान उपलब्ध कराया गया है।

इस बीच, पीटीआई समाचार एजेंसी ने बताया कि गौतम बौद्ध नगर ने बुधवार को 142 नए सीओवीआईडी ​​-19 मामलों को देखा, जिसमें कुल गिनती 8,197 थी।

सक्रिय मामलों की संख्या 1,114 हो गई, जबकि जिले में मृत्यु दर 0.54 प्रतिशत की मृत्यु दर के साथ 45 पर आ गई। कथित तौर पर वसूली की दर 85.86 प्रतिशत तक कम हो गई है।

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here