Coronavirus: इन चीजों का ज्यादा सेवन करने से कमजोर हो सकता है इम्यून सिस्टम, हो जाएं सावधान! | health – News in Hindi

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जब बीमारियों को रोकने की बात आती है, तो प्रतिरक्षा प्रणाली यानी इम्यून सिस्टम (Immune System) शरीर की सबसे महत्वपूर्ण प्रणाली मानी जाती है. कमजोर इम्यून सिस्टम (बीमारियों से लड़ने की ताकत की कमी) का सबसे पहला और मूलभूत संकेत यही है कि वह व्यक्ति किसी भी तरह के इन्फेक्शन के प्रति अत्यधिक संवेदनशील होता है. जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है, उन्हें दूसरों की तुलना में बीमारियां और इन्फेक्शन होने का खतरा ज्यादा होता है.

कोरोना वायरस महामारी के दौरान एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखना सभी के लिए प्राथमिकता में बदल गया है. कई शोधों ने दावा किया है कि एक मजबूत प्रतिरक्षा वाले लोग संक्रमित होने के बाद तेजी से स्वस्थ्य होते हैं. रोजमर्रा का तनाव, खाने-पीने की गलत आदतें और कई बीमारियां या विकार भी हैं, जिनकी वजह से इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है. अब इस महामारी के माहौल में लोग अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए कई चीजों का सेवन कर रहे हैं, लेकिन इसे मजबूत बनाने के लिए भोजन की आदतों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है. किसी खाद्य पदार्थ या किसी भी पेय का अत्यधिक सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है. किसी भी चीज की अधिकता बुरी होती है और अगर अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो नीचे दी गईं चीजों का सेवन सीमित मात्रा में करें.

अत्यधिक शराब का सेवनशराब का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. अधिक मात्रा में शराब का सेवन करने से प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है. जो लोग ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन करते हैं, उन्हें बीमारियों का खतरा अधिक रहता है.

नमक का अधिक सेवन

नमक का अधिक सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करता है. नमक का अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर में बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है.

ज्यादा मीठा खाना

ज्यादा मीठी चीजों का सेवन करने से इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है. मीठी चीजों के अधिक सेवन से मधुमेह का खतरा भी बढ़ जाता है. यदि अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना चाहते हैं तो मीठी चीजों का सीमित मात्रा में सेवन करें. कैंडी, बेक की हुई मिठाई और अन्य मीठे पेय पदार्थ इ्म्यून सिस्टम की कार्यप्रणाली में बाधा उत्पन्न करते हैं. इसकी वजह से सर्दी-जुकाम, फ्लू और अन्य वायरस संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. एक अध्ययन से पता चलता है कि मीठा खाने के करीब पांच घंटे बाद सफेद रक्त कोशिकाओं के कार्य पर दबाव पड़ता है और वह हानिकारक बैक्टीरिया को तेजी से नष्ट नहीं कर पाती हैं.

कैफीन की अधिकता

अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन करने से प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है. अधिक मात्रा में कैफीन के सेवन से सूजन की समस्या भी हो जाती है. यदि अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ाना चाहते हैं, तो कैफीन का सेवन कम करें. यह भी ध्यान रखें कि सोने से 6 घंटे पहले कैफीन का सेवन नहीं करना है.

सोडा और एनर्जी ड्रिंक्स

ज्यादा सोडा और एनर्जी ड्रिंक का सेवन करने से इम्यून सिस्टम भी कमजोर होता है. सोडा और एनर्जी ड्रिंक का सेवन करने से स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, इसलिए इन चीजों से बचना चाहिए.अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय पढ़ें.न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.



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