Countrys first regional polling awareness center will be set up in Jaipur – जयपुर में देश का पहला क्षेत्रीय मतदान जागरुकता केन्द्र किया जाएगा स्थापित

0
38
.

प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर:

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने अधिकारियों से कहा है कि वे कोरोना वायरस संक्रमण से उपजी चुनौतियों के अनुसार चुनावों की तैयारी करें. अरोड़ा ने यहां राज्य निर्वाचन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की. उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण महामारी को ध्यान में रखते हुए निर्वाचनों के संचालन के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. उन्होंने इन दिशा निर्देशों की ओर ध्यान आकर्षित करते हुए निर्देशित किया कि सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को इनसे अवगत कराया जाये एवं अभी से ही महामारी को ध्यान में रखते हुए सभी प्रकार की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं.

अरोड़ा ने बताया कि मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम और इससे पहले जो भी कार्यवाही अभी तक परम्परागत तरीके से की जाती थी उसमें भी आमूल-चूल परिवर्तन किया जाना चाहिये. उन्होंने कहा कि आम नागरिकों को अधिक से अधिक ऑनलाइन आवेदन करने के लिए जागरूक किया जाए. इसी प्रकार से चुनाव मशीनरी को भी अधिकांश कार्य ऑनलाइन करने हेतु प्रशिक्षित किया जाए.

उन्होंने कहा कि इसी तरह 80 वर्ष और इससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों तथा विशेष योग्यजनों को भविष्य में पोस्टल बैलेट के माध्यम से वोट डालने की आयोग की सुविधा के बारे में बताया ताकि मतदान केन्द्र पर गये बिना मतदान किया जा सके.

उल्लेखनीय है कि जयपुर में भारत निर्वाचन आयोग का पहला क्षेत्रीय मतदान जागरूकता केन्द्र स्थापित किया जायेगा. इस बाबत राजस्थान सरकार ने इंदिरा गांधी नगर में 3385 वर्ग मीटर भूमि निःशुल्क आवंटित की है. इस केन्द्र के निर्माण का व्यय भारत निर्वाचन आयोग द्वारा किया जायेगा.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here